Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्ति“मीट द टॉपर” वेबिनार का लाईव प्रसारण- राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश एवं...

“मीट द टॉपर” वेबिनार का लाईव प्रसारण- राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश एवं बिहार के युवाओं में दिखा खासा उत्साह

कोटा । भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की नई पहल के अन्तर्गत राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में मीट द टॉपर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया | प्रसारण में काफी संख्या मे युवाओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया | साथ ही राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश एवं बिहार के युवाओं में चन्दन , नीरज , निर्देश, नरेश ,डबली कुमारी (पटना, बिहार), अभिषेक श्रीवास्तव , शिवम् ठाकुर (हेदराबाद) , मानिक , नीलम लता , अंकित राजू (बंकर, बिहार ) नितीश गौतम (मुजफ्फरपुर बिहार) ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया |

डॉ राधा कृष्णन् राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय जयपुर में आयोजित “सिविल सेवा परीक्षा -2024 की तैयारी केसे करें , विषयक वेबिनार में बतौर प्रेरक वक्ता के रूप में उदबोधन देते हुए शासन सचिव नवीन जैन ने कहा की “तैयारी के दौरान घर का माहौल और अपनों का भावनात्मक संबल सफलता का महत्वपूर्ण कारक है। जैन ने आगे बताया कि यूपीएससी सवालों को थोड़ा जटिल करके पूछता है | प्रतियोगियों को तैयारी गहनता से करनी चाहिए।

मुख्य वक्ता 2014 के टॉपर आयुक्त कृषि एवं पंचायती राज गौरव अग्रवाल ने कहा किए आपकी परीक्षा का माध्यम चाहे कोई भी हो, आपने पहले चाहे कम या ज्यादा सफलता प्राप्त की हो, यूपीएससी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता । ये आपकी तैयारी के दौरान किए गए प्रयासों की परीक्षा है। यूपीएससी की तैयारी में पूर्व की परिक्षाओं के प्रश्नों का विश्लेषण बहुत ही मददगार साबित होता हैं।

संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया की इस लाईव प्रसारण में युवाओं ने अपनी रायशुमारी में कहा की इस “मीट द टॉपर” वेबिनार से युवाओ का मनोबल काफी बढ़ा हे | अब इस क्रम को जारी रखते हुए सभी विषयों एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के टॉपर के लिए कार्य योजना बनाई जा रही हे | ताकि इसी माह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन किया जा सकें | कार्यक्रम का तकनीकी प्रबंधन रोहित नामा , जलपान प्रबंधन अजय सक्सेना तथा कार्यक्रम समन्वय शशि जैन ने किया |

Dr. D. K. Shrivastava
INELI South Asia Mentor
IFLA WALL OF FAME ACHIEVER
Divisional Librarian and Head
Govt. Divisional Public Library Kota (Rajasthan)-324009
[email protected]
Cell No.+91 96947 83261

Librarians Save lives by handling the right books at right time to a kid in need.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार