आप यहाँ है :

अमूल बेचेगा ऊंटनी का दूध

अहमदाबाद। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (अमूल डेयरी) ने पहली बार गुजरात में केमल मिल्क (ऊंटनी का दूध) बाजार में लांच किया है। सबसे पहले अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ में अमूल ब्रांड का केमल मिल्क बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसके बाद अन्य शहरों में भी इसकी बिक्री होगी। अमूल फेडरेशन के प्रबंध निदेशक डॉ. आरएस सोढी ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने बुधवार को बताया कि अमूल ने देश में पहली बार अहमदाबाद, कच्छ और गांधीनगर में केमल मिल्क लांच किया है। बाजार में 500 मिलीलीटर केमल मिल्क के बोतल की कीमत 50 रुपये तय की गई है। ऊंट पालक किसानों व ग्राहकों के लाभ के लिए ऊंटनी का दूध बाजार में जारी करने वाली अमूल प्रथम डेयरी बनी है।

ऊंटनी का दूध पचाने में आसान होता है। इसके और भी फायदे हैं। मधुमेह पीड़ितों के लिए ऊंटनी का दूध बहुत फायदेमंद है। ऊंटनी का दूध पीने वाले बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है। आयुर्वेंद ग्रांथों में भी इसका उल्लेख है।

उन्होंने बताया कि कच्छ जिले में भुज स्वैच्छिक संस्था सहजीवन व कच्छ जिले में स्थित कच्छ जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ-सरहद डेयरी के जरिए ऊंट पालने वाले लोगों को संगठित किया गया है। इसकी वजह से ऊंट पालने वालों को अच्छा भाव मिल सके। गुजरात सरकार की ओर से कच्छ जिले में केमल मिल्क की प्रोससिंग के लिए नया प्लांट स्थापित करने के ग्रान्ट भी आवंटित की गई है। इसका काम भी तेजी हो रहा है।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top