Thursday, February 22, 2024
spot_img
Homeसोशल मीडिया सेअब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी वाट्सप चैट्स

अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी वाट्सप चैट्स

व्हाट्सएप ने कुछ समय पहले सभी यूजर्स के लिए एक नया चैट लॉक फीचर रोल आउट किया था। अब कंपनी ने इसका एक एडवांस वर्जन सीक्रेट कोड नाम से पेश किया है, जो प्राइवेसी के लिहाज से बहुत बड़ा अपडेट है। व्हाट्सएप पर यूजर्स अपनी सुपर पर्सनल चैट में पहले से ही लॉक लगा सकते हैं, लेकिन इसमें अभी तक एक खामी थी।

प्लेटफार्म प्राइवेट चैट के लिए वही फिंगरप्रिंट पासवर्ड का यूज कर रहा है जिसका इस्तेमाल वे अपने फोन को अनलॉक करने के लिए करते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर कोई आपके फोन पर अपना फिंगरप्रिंट रजिस्टर कर लेता है तो वह आपके प्राइवेट चैट भी आसानी से ओपन कर सकता है।

हालांकि नए अपडेट के साथ, सब कुछ बदल गया है, क्योंकि व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स के लिए एक नया सीक्रेट कोड फीचर रोल आउट किया है। अब, आप अपनी चैट को ऐसे कस्टम पासकोड से सुरक्षित रख सकते हैं जिसके बारे में केवल आप ही जानते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आप केवल सर्च बार पर सीक्रेट कोड टाइप करके लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए सेटिंग्स भी सेट कर सकते हैं।

चैट को लॉक कैसे करें?
व्हाट्सएप का कहना है कि किसी चैट को लॉक करने के लिए अब आपको अलग-अलग चैट सेटिंग्स में जाने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि नए अपडेट के बाद आप किसी चैट को लॉन्ग प्रेस करके भी लॉक कर सकते हैं।

नए व्हाट्सएप सीक्रेट कोड फीचर को कैसे यूज करें?
व्हाट्सएप पर अपनी चैट को प्राइवेट रखने के लिए, आपको बस लॉक की गई चैट की लिस्ट ओपन करनी होगी और यहां आपको टॉप पर थ्री डॉट पर टैप करना होगा। इसके बाद, चैट लॉक सेटिंग्स पर जाएं, “Hide locked chats” ऑन करें और एक सीक्रेट कोड सेट करें।

इसके बाद, आपकी लॉक की गई चैट मेन चैट विंडो में दिखाई नहीं देंगी, जो पहले की तुलना अब ज्यादा प्राइवेसी ऑफर करता है। अगर आप अपनी लॉक की गई चैट देखना चाहते हैं, तो बस सर्च बार में सीक्रेट कोड दर्ज करें। वहीं व्हाट्सएप ने इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है और इसलिए इसे सभी यूजर्स तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार