आप यहाँ है :

साहित्य अकादेमी का पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किए गए। अकादमी के अध्यक्ष डॉक्टर चंद्रशेखर कम्बारा ने 2017 के लिए यह पुरस्कार प्रदान किए। साहित्य अकादमी के वार्षिक महोत्सव ‘फेस्टीवल आफ लेटर्स’ में लेखकों को तांबे की पट्टिका, एक शॉल और एक लाख रूपये नकद राशि दी गई। इस दौरान साल 2017 में अंग्रेजी, बोडो, तेलुगू, हिंदी और पंजाबी सहित सभी 23 भाषाओं में लिखे गए उत्कृष्ट साहित्य को सम्मानित किया गया।

हिन्दी के प्रसिद्ध आलोचक रमेश कुंतल मेघ को उनकी पुस्तक ‘विश्व मिथक सरित सागर’ को हिन्दी भाषा का साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया है। उनकी इस पुस्तक में वास्तुशास्त्र,  समाजशास्त्र,  सौन्दर्यबोधशास्त्र,  समाजविज्ञानों के हाशियों पर भी मिथकों के नाना ‘पाठरूपों’ (भरतपाठ से लेकर उत्तर-आधुनिक पाठ) और ‘सामाजिक पंचांगों’  के बारे में चर्चा की गई है। प्रसिद्ध अंग्रेजी उपन्यासकार ममंग देई को उनके उपन्यास ‘द ब्लैक हिल’ के लिए यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिया गया है।

उर्दू में यह पुरस्कार बेग एहसास के कहानी संग्रह ‘दख़मा’ को प्रदान किया गया है। इन पुरस्कारों में सात उपन्यास, पांच काव्य संग्रह, पांच कहानी संग्रह, पांच समालोचना, एक नाटक और एक निबंध को पुरस्कृत किया गया है। असमिया में जयंत माधव बरा के उपन्यास ‘मरियाहोला’, बांग्ला में आफसार आमेद के उपन्यास ‘सेइ निथोंज मानुषटा’ और तमिल में इंकलाब की कविता ‘कानधल नाटकल’ को प्रदान किया गया।

बोडो,  डोगरी,  गुजराती,  कन्नड़,  कश्मीरी,  कोंकणी, मैथिली,  मलयालम,  मणिपुरी,  मराठी, नेपाली, ओड़िया, पंजाबी,  राजस्थानी, संस्कृत, संथाली, सिंधी एवं तेलुगू भाषा में भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया। हालांकि इनमें से एक अवॉर्ड विजेता और तमिल बुद्धिजीवी मक्‍कल पवलर इंक्‍लाब को मरणोपरांत दिए गए अवॉर्ड को उनके परिजनों ने ठुकरा दिया है। 

Tags: #hindi news, #Hindi News Online, #latest news in hindi, #news hindi latest, #news in hindi, #today news, #खबर, #समाचार, #हिंदी समाचार, #न्यूज, # हिंदीभाषा #भारतीयभाषा,#तेलुगुभाषा #भारतीयशिक्षा #भारतीयसाहित्य, #साहित्यपरिषद #साहित्यअकादेमी, #साहित्यजगत, # चन्द्रशेखर कंबर #कन्नड़साहित्य 



सम्बंधित लेख
 

Back to Top