आप यहाँ है :

वर्चुअल समारोह में किया आवासीय योजनाओं की पुस्तिका का विमोचन

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने वर्चुअल समारोह में मंगलवार को नगर विकास न्यास की राजीव गांधी नगर स्पेषल आवासीय योजना पार्ट-2 एवं तीन अलग-अलग योजनाओं के आवासीय कम व्यवसायिक भूखण्ड योजनाओं की आवेदन पुस्तिकाओं का विमोचन किया।

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा में विष्व स्तरीय सुविधाओं का विकास किया जा रहा है जो आने वाले दिनों में मूर्त रूप लेकर नई पहचान बनायेगें। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को आधुनिक सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण आवास का सपना साकार हो सके इसके लिए ये योजनाऐं लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों की भावना का ध्यान रखते हुए अनेक विषेष छूट के प्रावधान किये गये हैं जिनमें आयवर्ग की बाध्यता को समाप्त किया गया है। भूखण्ड की कीमत में 4 प्रतिषत विषेष छूट का विकल्प भी दिया गया है। एक से अधिक भूखण्ड के लिए आवेदन का करने की छूट भी दी गई है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को दायित्व है कि योजनाओं में आम नागरिकोें को आधुनिक गुणवत्तापूर्ण सुविधाऐं समय पर विकसित कि जाकर हरियाली भी साथ में ही विकसित करें। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी नगर स्पेषल आवासीय योजना निर्माणाधीन सिटीपार्क एवं कॉचिंग एरिया के नजदीक होने से भविष्य में लाभकारी सिद्ध होगी यहां सभी आधुनिक विष्व स्तरीय सुविधाओं का विकास किया जायेगा। उन्होंने दोनों योजनाओं के आवेदन पुस्तिका विमोचन के लिए अधिकारियों को शुभकामनाऐँ दी।

वर्चुअल समारोह में कोटा से वीसी के माध्यम से जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष नगर विकास न्यास उज्ज्वल राठौड़, सचिव राजेष जोषी, उप सचिव मोहनलाल प्रतिहार, चन्दन दुबे, मोहम्मद ताहिर, वित्तीय सलाकार टीपी मीणा सहित सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित रहे। वहीं जयपुर कार्यालय से नगर विकास न्यास के विषेषाधिकारी आरडी मीणा ने भागीदारी निभाई।

योजना की विषेषताऐं-
सचिव राजेष जोषी ने बताया कि राजीव गांधी नगर स्पेषल आवासीय योजना में 222 भूखण्ड रखे गये हैं। आवेदनों का विक्रय 3 जून से बडौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की कोटा, बारां एवं झालावाड जिले की सभी शाखाओं से प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि भूखण्ड प्राप्त करने के लिए अनेक छूट दी गई है। जिनमें आय वर्ग की बाध्यता, पूर्व में कोटा में भूखण्ड की बाध्यता को समाप्त किया गया है। हस्तारण विक्रय की अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि आवेदन 19 जून तक किये जा सकेगें, लॉटरी आवेदन की अंतिम तिथि के एक माह में निकाली जायेगी। यहां चौडी सड़कों के साथ आधुनिक सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार आवासीय कम व्यवसायिक भूखण्डों में अजय आहूजा नगर में 50 भूखण्ड, विनोबा भावे नगर में 101 भूखण्ड, कर्णेष्वर योजना में 29 भूखण्डों के लिए भी 19 जून तक आवेदन मांगे गये है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top