आप यहाँ है :

मुख्यमंत्री फडणवीस आज करेंगे फेसबुक पर बात

 बीजेपी के घोषणा पत्र के लिए अवर सिटी अवर एजेंडा को 6 लाख 63 हजार लोगों का प्रतिसाद

मुंबई। मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस सोमवार की शाम 6.30 बजे बीजेपी का घोषणापत्र तैयाकर करने के लिए फेसबुक पर महाराष्ट्र की जनता से लाइव बातचीत करेंगे। महाराष्ट्र में दस महानगरपालिकाओं के चुनावों में भाजपा द्वारा चुनाव घोषणा पत्र में सुझाव हेतु शुरू की गई ‘अवर सिटी –अवर एजेंडा’ मुहिम को अब तक कुल 663026 लोगों का जबरदस्त प्रतिसाद मिला है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि ‘अवर सिटी – अवर एजेंडा’ के लिए 5,50272 लोगों ने फोन कॉल, 89417 लोगों ने वॉट्सएप एवं सोशल मीडिया पर 23337 लोगों ने अपने सुझाव देकर इस मुहिम को सफल बनाया है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सिर्फ 7 दिन में ही इतनी बड़ी संख्या में लोगों के मिले प्रतिसाद पर जनता से कहा है कि आपके सुझाव हमारे लिए अनमोल हैं एवं इसी तरह संवाद जारी रखिए और प्रद्श के विकास में सहयोग दीजिए। इस मुहिम में कुल 663026 लोगों ने हिस्सा लिया है। प्रदेश में पहली बार किसी राजनीतिक पार्टी का घोषणा पत्र बनाने के लिए जनसामान्य से इस तरह व्यापक पैमाने पर जनता की सहभागिता के लिए सुझाव मांगे गए हैं। सोमवार की शाम मुख्यमंत्री अवर सिटी – अवर एजेंडा पर फेसबुक पर लाइव बातचीत करेंगे एवं इस मौके पर 10 महानगरपालिकाओं के जिन 663026 लोगों ने इस मुहिम में भाग लिया है, उनमें से  सुझाव देनेवाले प्रत्येक जगह से दो – दो लोगों का चयन किया गया है, वे कुल 20 लोग भी मुख्यमंत्री से आमने सामने बातचीत करेंगे। शासन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस मुहिम को एक क्रांतिकारी कदम के रूप में देखा जा रहा है। बीजेपी द्वारा अवर सिटी – अवर एजेंडा मुहिम के तहत मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, उल्हासनगर, आकोला, अमरावती, सोलापुर,पिंपरी-चिंचवड़ एवं पुणे का चुनाव घोषणा पत्र बनाने के लिए स्थानीय लोगों से सुझाव मांगे गए हैं।

मिस्ड कॉल, वेबसाइट एवं सोशल मीडिया सहित न्यू मीडिया के सभी साधनों के जरिए सुझाव देने का यह सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। मुंबई से इस मुहिम को सर्वाधिक प्रतिसाद मिला है। प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री श्री फडणवीस की इस पहल में युवा वर्ग की सहभागिता सबसे ज्यादा रही है। मुख्यमंत्री ने इस जबरदस्त प्रतिसाद के लिए प्रदेश की जनता का आभार जताया है।

‘अवर सिटी – अवर एजेंडा’ मुहिम में प्रदेश की सभी महानगरपालिकाओं से इस मुहिम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। इस मुहिम में लोग बहुत छोटी छोटी स्थानीय जरूरतों के सुझाव भी भेज रहे हैं, जिनकी राजनीतिक दलों द्वारा अब तक अवहेलना की जाती रही है। इस चुनाव में बीजेपी के अलावा सारे राजनीतिक दल हर बार की तरह स्थानीय जनता को बिना पूछे ही उनके विकास का एजेंडा तय करते हुए अपना घोषणा पत्र बना रहे हैं। लेकिन बीजेपी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में प्रदेश की जनता को अपने शहर के विकास का एजेंडा तय करने का जिम्मा स्थानीय लोगों को सौंपने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जो लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है इसी कारण इसे काफी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। ‘अवर सिटी– अवर एजेंडा’ मुहिम के जरिए विकास का एजेंडा तय करने के लिए भाजपा ने आम जनता से एसएमएस, फेसबुक, वॉट्सएप, ट्वीटर आदि के जरिए सुझाव मांगे, तो विकास के बारे में लोगों द्वारा सुझाव देने का जो सिलसिला शुरू हुआ, तो पहले ही दिन यह आंकड़ा 1 लाख के पार जा पहुंचा। और अंत में सातवें दिन यह आंकड़ा 663026 पर पहुंच गया।

दरअसल, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा मुंबई के विकास की जिम्मेदारी अपने पर लेने के बाद से लोगों में उत्साह काफी बढ़ा है। अब तक मिले इन सुझावों में सबसे ज्यादा सुझाव मुंबई से मिले हैं। जिनमें शिवसेना से घोर निराशा का भी लोगों ने जिक्र किया है। महाराष्ट्र के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि लोगों ने इतनी बड़ी संख्या में अपने शहर के विकास बारे में रूचि ली है। मुख्यमंत्री के रूप में देवेंद्र फडणवीस पर विश्वास व्यक्त करते हुए इस मुहिम में लोग नए नए सुझावों के साथ अपने अपने शहरों में कई सालों से अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा करने एवं कम खर्च में ज्यादा काम कराने के सुझाव भी दे रहे हैं। इन सुझाव देनेवाले लोगों में अपने अपने शहरों में विकास के काम न होने का काफी गुस्सा भी दिखाई दे रहा है।‘अवर सिटी – अवर एजेंडा’ अभियान में मुंबई की सड़कों एवं ट्रैफिक के बारे में सबसे ज्यादा सुझाव आए है। लोग पारदर्शिता के बारे में भी बड़ी संख्या में सुझाव दे रहे हैं।

प्रदेश भर से मिल रहे इन सुझावों के आधार पर ही भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र तैयार होगा। इस अभियान में सहभागिता के लिए देर रात को भी लोग अवर सिटी अवर एजेंडा डॉट कॉम, ट्विटर हेंडल #अवर सिटी – अवर एजेंडा एवं मोबाइल नंबर 92271 92271 पर मैसेज कर रहे हैं। ‘अवर सिटी– अवर एजेंडा’ अभियान में मुख्यमंत्री फडणवीस को लोगों ने उम्मीद की किरण बताया है। बड़ी संख्या में मिल रहे इन सुझावों के संकलन एवं उनको कार्य के मुताबिक समायोजित करने के लिए कुल 36 विशेषज्ञों की एक खास टीम इस पर काम कर रही है। मुख्यमंत्री का कहना है कि इस बार का महानगरपालिका घोषणा पत्र सबसे अलग होगा, क्योंकि इसमें मे जनता की सहभागिता साफ झलकेगी।

विस्तृत जानकारी के लिए संपर्क करें- निरंजन परिहार  9821226894



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top