आप यहाँ है :

अलख जगा रही है स्वस्थ भारत यात्रा

स्वस्थ भारत यात्रा 2016 की शुरूआत हो चुकी है। आप सभी मित्रो, मार्गदर्शकों, सहयोगियों, शुभचिंतकों के स्नेह, सुझाव, सहयोग एवं आशीर्वाद से इस यात्रा का फ्लैग ऑफ सेरीमनी शानदार तरीके से हुआ। स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश लेकर निकलने वाली हमारी टीम का आप सबने जिस तरीके से उत्साहवर्धन किया है उसके लिए धन्यवाद भर कह देना न्यायोचित नहीं होगा। श्री विजय गोयल जी जो हमारे मुख्य अतिथि थे अपरिहार्य कारणों से नहीं आ सके। जीरो आवर में संसदीय कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी जी हमारे अनुरोध पर मुख्य अतिथि बनना स्वीकार किया। उनके इस सहयोग के लिए स्वस्थ भारत न्यास अपना आभार प्रकट करता है। इस पूरे आयोजन में गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति ने जिस तरह से बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया वह इस विचार यात्रा को एक नई बुलंदी प्रदान करने वाला है। खासतौर से समिति के निदेशक श्री दीपांकर श्रीज्ञान ने जिस तरीके हमारी टीम को उत्साहवर्धित किया और अपनी शुभकामनाएं दी वह इस यात्रा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

बीजेपी सहयोग के संयोजक श्री नवीन सिन्हा जी ने जिस तरह से हरकदम पर हमारी टीम का उत्साहवर्धन किया उससे टीम बहुत उत्साहित है। पंजाब पुलिस के ऑफिसर दलजिंदर सिंह जो हमारी साइकिल टीम को लीड कर रहे हैं, उनका सहयोग एवं ऊर्जा का टीम के साथ होना हमारे लिए कुछ भी कर गुजरने का मादा पैदा कर रहा है। साइकलिस्ट अलिफ खान का जुड़ाव हमें और मजबूत कर रहा है।

इस पूरी मुहिम में डॉ. गणेश राख का समर्थन एवं पूरी यात्रा में साथ रहना इस यात्रा के लिए बहुत ही उपयोगी है। वरिष्ठ पत्रकार श्री रामबहादुर राय जी का आशीर्वाद मिलना हम सबके लिए बहुत गर्व की बात है। इस पूरी यात्रा में मालिनी अवस्थी जी का जो स्नेह व मार्गदर्शन मिल रहा है वह हमें और मजबूत कर रहा है। वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह, उमेश चतुर्वेदी जी, पंकज चतुर्वेदी जी, विमल कुमार सिंह जी का मार्गदर्शन इस यात्रा को गति प्रदान कर रहा है। इस यात्रा की प्लानिंग में अल्का सिंह जी, डॉ. नरिन्दर सिंह जी ने जितना सहयोग किया उसके लिए हम दिल से आभारी हैं। पुणे से जो साथी डॉ. राख के साथ आए उन्हें भी बहुत आभार प्रकट करता हूं।

इस पूरे कार्यक्रम में जिस संजीदगी के साथ शशिप्रभा तिवारी जी, संजय तिवारी ने साथ दिया उसके बिना इस आयोजन को सफल नहीं बनाया जा सकता था। उमेश चतुर्वेदी जी, अमरनाथ झा जी का सहयोग एवं समर्थन ने इस यात्रा को गति प्रदान की है। बहुत से मित्र इस यात्रा के साथ हैं लेकिन किसी कारणों से नहीं आ पाए लेकिन उनकी शुभकामनाएं हम तक पहुंची। नेस्टिवा हॉस्पिटल, ईश्वर फाउंडेशन, जलधारा, होप एंड हेल्फ फाउंडेशन की पारूल जागलान व उनकी टीम, ऑल इंडिया क्राइम रिफॉर्म्स ऑर्गानाइजेशन के साथी, संवाद मीडिया के मित्र, राजकमल प्रकाशन के मित्र, गोरखा फाउंडेशन के एंड्रयू गुरुंड., फार्मासिस्ट फाउंडेशन के मित्र, नून वेलफेर ट्रस्ट के महमूद जैदी, खालिद हाजी नूर का सहयोग के बिना यह कार्यक्रम सफल नहीं हो पाता। इस पूरे कार्यक्रम में फार्मा एक्टिविस्ट विनय कुमार भारती का सहयोग इतना महत्वपूर्ण है कि उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जिस तरह से उन्होंने दिन-रात लग कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग दिया है वह अनुकरणीय है।

जिन मित्रों ने पिछले पांच महीने से इस यात्रा में दिन-रात एक की है, उनके बिना तो इस यात्रा को विस्तार देने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे। जिसमें सबसे पहले ऐश्वर्या सिंह का नाम लेना चाहूंगा जिन्होंने इस कार्यक्रम को एक मुकाम दिया है। रिजवान रजा जो हमारे मित्र भी हैं उन्होंने बहुत कम समय में यात्रा व्यवस्थित किया है। इस पूरी टीम के आधार स्तंभ धीप्रज्ञ द्विवेदी हैं। इनके कुशल प्रबंधन का कमाल है कि इस यात्रा से संबंधित तमाम समस्याओँ को हम पहले प्वांट आउट कर पाए। बसवराज पाटिल ने शुरू से ही जिस तरीके से सहयोग किया उसे नहीं भूला जा सकता है। रिया सिंह, हेमेन्द्र गोयल जैसे साथियों ने जो सहयोग को किसी भी मायने में कम नहीं कहा जा सकता है। उन मित्रो को विशेष आभार जो इस यात्रा का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन तकनीकि कारणों से अपना नाम सार्वजनिक नहीं कर सकते। इसके अलावा संवाद मीडिया के मणिशंकर जी, मंगलेश जी, राम मनोहर का भी बहुत आभार प्रकट करता हूं।

उन तमाम लोगों का आभार प्रकट करता हूं जो किसी न किसी रूप में हमारी इस यात्रा में साथ दे रहे हैं।

आपका
आशुतोष कुमार सिंह
चेयरमैन, स्वस्थ भारत



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top