ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

राज्य स्तरीय ट्रांसजेंडर दिवस पर कोटा के ट्रांसजेंडर ने अलवर में अपना परचम पहराया

रीना ग्रुप द्वारा पहनी गई तिरंगी साड़ियां आकर्षण का केंद्र रही

कोटा। कोटा से सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के निर्देशक ओम प्रकाश तोषनीवाल के निर्देशन में कर्मयोगी सेवा संस्थान अध्यक्ष राजाराम जैन कर्म योगी संयोजिका अलका दुलारी जैन कर्म योगी द्वारा कार्यक्रम में 27 ट्रांसजेंडर को साथ लेकर अलवर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कोटा का प्रतिनिधित्व किया गया। किन्नर प्रमुख तारा देवी राजपुरोहित कोटा दक्षिण प्रमुख रीना दीदी समूह डीसीएम क्षेत्र से प्रमुख समूह मनीषा दीदी अंता बारा क्षेत्र से सोनम दीदी समूह ने आकर्षक तरीके से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री टीकाराम जूली द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जयपुर से उपस्थित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अलवर जिला कलेक्टर शहर एसपी उपस्थित थे।

कोटा के रीना दीदी का समूह 12 सदस्य राष्ट्रीय रंग तिरंगी साड़ियां पहनकर कार्यक्रम में उपस्थित हुई समूचे अलवर प्रशासन एवं माननीय मंत्री महोदय ने उनके इस स्वरूप को देखकर भूरी भूरी प्रशंसा की और जयपुर आकर मिलने का आमंत्रण दिया। कोटा किन्नर समूह ने माननीय मंत्री महोदय टीकाराम जूली का जन्मदिवस होने के कारण उन्हें उपहार भेंट किए और केक काटकर बधाइयां दी।

मंत्री ने इस अवसर पर राज्य सरकार द्वारा ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों हेतु गठित ट्रांसजेंडर उत्थान कोष के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जिसका किन्नर समुदाय ने तालियां बजाकर स्वागत करते हुए हर्ष व्यक्त किया।
मनीषा ग्रुप से नैना किन्नर समूह द्वारा राज्य भर में किन्नर समुदाय में छुपी सांस्कृतिक प्रतिभाओं को मंच प्रदान करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम की मांग की जिसे उन्होंने स्वीकृति प्रदान करते हुए कोटा में आगामी कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की।

कर्म योगी सेवा संस्थान अध्यक्ष राजाराम जैन कर्म योगी की ओर से ट्रांसजेंडर कॉलोनी बनाए जाने एवं निशुल्क भूमि उपलब्ध करवाने के साथ-साथ लिंग परिवर्तन हेतु ढाई लाख रुपए की राशि के स्थान पर किन्नरों को चिरंजीवी योजना से जोड़ने एवं निशुल्क इलाज की मांग की। साथ ही गाड़ियां लोहारों की तर्ज पर निशुल्क भूमि आवंटित करने एवं भवन निर्माण हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करने का मांग पत्र प्रस्तुत किया।

तारा देवी एवं रीना दीदी द्वारादिए गए उद्बोधन में माननीय मंत्री महोदय को बधाई देते हुए कहां राज्य में पहली बार किसी मंत्री ने अपना जन्मदिन किन्नर समुदाय के साथ मनाते हुए किन्नर समुदाय को एक मंच पर लाते हुए उनके उत्थान की बात की है उसके लिए हम आभार प्रकट करते हैं।

कर्मयोगी संस्थान से संयोजिका अलका दुलारी जैन कर्म योगी ने कहा की सरकार को समय-समय पर ट्रांसजेंडर को सामाजिक सरोकारों से जोड़ने का जोश भरने के लिए राज्य स्तरीय संभाग स्तरीय एवं जिला स्तरीय इस प्रकार के आयोजन करते रहना चाहिए जिससे ट्रांसजेंडर समूह में सामाजिक सरोकारों से जुड़ने की उमंग बनी रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top