आप यहाँ है :

डॉ. सौरभ मालवीय को पंडित प्रताप नारायण मिश्र साहित्यकार सम्मान

‘भाऊराव देवरस सेवा न्यास’ (Bhaorao Deoras Sewa Nyas) की ओर से डॉ. सौरभ मालवीय को पंडित प्रताप नारायण मिश्र साहित्यकार सम्मान के लिए चुना गया है। उन्हें पत्रकारिता विधा में उनके रचना कौशल के लिए इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

26 दिसंबर को लखनऊ के निराला नगर स्थित माधव सभागार में होने वाले न्यास के 26वें सम्मान समारोह में डॉ. सौरभ मालवीय को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इन्हें पुरस्कार स्वरूप 10 हजार रुपये, मां सरस्वती की प्रतिमा और पं. प्रताप नारायण मिश्र द्वारा रचित साहित्य प्रदान किया जाएगा। बताया जाता है कि मंत्री ब्रजेश पाठक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्विद्यालय, नोएडा में वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक के पद पर कार्यरत डॉ. सौरभ मालवीय को उनकी पुस्तक ‘राष्ट्रवादी पत्रकारिता के शिखर पुरुष अटल बिहारी बाजपेयी’ के लिए इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि भाऊराव देवरस सेवा न्यास लंबे समय से हर साल ये सम्मान युवा साहित्यकारों को देता आ रहा है। 40 वर्ष तक की आयु वाले साहित्यकारों को उनके रचना कौशल के लिए ये सम्मान दिया जाता है। इस साल डॉ. सौरभ मालवीय सहित यूपी के छह युवा साहित्यकारों को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

डॉ. सौरभ मालवीय के अलावा काव्य विधा में लखनऊ के अतुल बाजपेयी, कथा साहित्य में बुलंदशहर के कुलदीप सिंह राघव, बाल साहित्य विधा में लखनऊ के श्याम कृष्ण सक्सेना, संस्कृत में अहमदाबाद के ऋषिराज जानी और भोजपुरी विधा में लखनऊ के अंबरीश राय का नाम इस लिस्ट में शामिल है।

उल्लेखनीय है कि डॉ.मालवीय, वाजपेयी सरकार में बीजेपी मीडिया सेल से जुड़े थे और वर्ष 2010 तक मीडिया सेल में समन्वयक के रूप में खासे लोकप्रिय रहे। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर पीएचडी करने वाले सौरभ मालवीय ने राष्ट्रवादी लेखक और वक्ता के नाते अपनी खास पहचान बनाई है। डॉ. सौरभ टीवी डिबेट में शामिल होते रहते हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top