आप यहाँ है :

कोरोना के संकट में भी डी मार्ट के राधाकृष्ण दमानी की आय बढ़ी

कोरोना के संकट ने डी मार्ट रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी की संपत्ति लगातार बढ़ रही है,क्योंकि देश में लॉक डाउन खुलने को लेकर पैदा हुई अनिश्चितता के बीच लोग घरों में सामान भर-भर कर रख रहे हैं।

जिन्हें पांच किलो आटे की जरूरत है, वे 10 किलो आटा खरीद कर घरों में भर रहे हैं। लिहाजा, डी-मार्ट का बिजनेस इस बंदी के समय में भी लाभ कमा रहा है। एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड को नियंत्रित करने वाले राधाकिशन दमानी की नेट वर्थ इस साल 5 फीसदी से बढ़कर 10.2 बिलियन डॉलर हो गई है, जो उन्हें 12 अरब सबसे अमीर भारतीयों में से एकमात्र अरबपति के रूप में बताता है, जिनकी संपत्ति को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा ट्रैक किया जाता है।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर इस वर्ष लगभग 18 फीसदी बढ़े हैं। राधाकिशन दमानी, जो मुंबई के एक टेनमेंट ब्लॉक में एक-कमरे के अपार्टमेंट में पले-बढ़े थे, उन्होंने अपने धन को ऐसे समय में बढ़ते हुए देखा है जब शेयर बाजार ने अरबपति मुकेश अंबानी और उदय कोटक की कुल संपत्ति में 32 फीसदी से अधिक की कटौती की है क्योंकि लोगों को डर है कि महामारी आर्थिक विकास को प्रभावित करेगी।

वहीं, दूसरी तरफ दमानी की सुपरमार्केट श्रृंखला को लाभ हो रहा है क्योंकि देश में 1.3 अरब लोगों को लॉक डाउन में रखा गया है और लोग जरूरी घरेलू सामान को खरीदने को लेकर घबराए हुए हैं और इसकी वजह से वे अपनी जरूरत से ज्यादा सामान मंगवा रहे हैं।

65 साल के दमानी ने साल 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरते हुए मुंबई में पहला स्टोर खोला था। हालांकि, अब देशभर में उनके 200 स्टोर्स हैं। मार्च 2017 में एवेन्यू सुपरमार्केट का आईपीओ आने के बाद वह भारत के रिटेल किंग बन गए। उन्होंने अपने डी -मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top