आप यहाँ है :

दुनिया का पहला लौह पुरुष

असाधारण क्षमताओं के लिए किसी को ‘आयरनमैन’ या ‘लौहपुरुष’ कह देना एक बात है और अपनी क्षमताओं को असाधारण कसौटी पर साबित कर यह ख़िताब हासिल करना दूसरी. भारतीय सेना के मेजर जनरल वीडी डोगरा इस दूसरी श्रेणी के ‘आयरनमैन’ हैं. अपनी क्षमताओं को साबित कर यह ख़िताब जीतने वाले वे देश ही नहीं दुनिया के पहले जनरल हैं. इसीलिए उनके बारे में ज़िक्र करना और जानना ज़रूरी हो जाता है.

द इकॉनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मेजर जनरल वीडी डोगरा ने अभी एक जुलाई को ऑस्ट्रिया में हुई आयरनमैन प्रतिस्पर्धा दुनिया के 3,000 से ज़्यादा प्रतिस्पर्धियों को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया है. इस प्रतियोगिता में उन्होंने 14 घंटे 21 मिनट के भीतर लगातार तीन प्रतिस्पर्धाएं जीतीं. पहली- 3.8 किलोमीटर की तैराकी, दूसरी- 180 किलोमीटर की साइकिलिंग और तीसरी- 42.2 किलोमीटर की दौड़. ख़बर की मानें तो एक ही दिन में होने वाली दुनिया की इस सबसे मुश्किल प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धियों को तीनों काम पूरे करने के लिए अधिकतम 17 घंटे मिलते हैं. इस दौरान जो सबसे कम समय यह सब कर दिखाता है उसे ‘आयरनमैन’ का ख़िताब दिया जाता है.

वैसे जहां तक मेजर जनरल डोगरा का सवाल है तो वे पहले भी इससे मिलते-जुलते कारनामे करते रहे हैं. सेना के एक अधिकारी बताते हैं, ‘उन्होंने पांच साल पहले साइकिलिंग शुरू की और कुछ ही समय बाद आठ दिनों के भीतर लेह से चंडीगढ़ तक साइकिल से 800 किलोमीटर तय करने का कारनामा कर दिखाया. उन्होंने इससे पहले कई ट्राइथलॉन (तीन प्रतिस्पर्धाओं की प्रतियोगिता) में भी हिस्सा लिया है. साथ ही हाफ आयरमैन प्रतिस्पर्धा में भी वे भागीदारी कर चुके हैं. और अब फुल आयरनमैन प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल की.’

ख़बर के मुताबिक सिर्फ़ खेल में ही नहीं सेना में भी मेजर जनरल डोगरा बराबर का जौहर दिखा चुके



सम्बंधित लेख
 

Back to Top