Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeभारत गौरवभारतीय वायु सेेना की अभ्यास डेजर्ट नाइट

भारतीय वायु सेेना की अभ्यास डेजर्ट नाइट

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 23 जनवरी 2024 को अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। इस अभ्यास में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की वायु सेना ने भी भाग लिया। अभ्यासके दौरान जहां फ्रांस की तरफ से राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट विमान शामिल हुए थे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना की ओर से एफ -16 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया। इन विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के दल में सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर, एडब्ल्यूएसीएस, सी-130-जे और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला विमान शामिल थे। यह अभ्यास भारतीय क्षेत्र में अरब सागर के ऊपर संचालित किया गया था, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान भारत में स्थित वायु सेना के ठिकानों से उड़ान भर रहे थे।

अभ्यास डेजर्ट नाइट का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच तालमेल और पारस्परिकता बढ़ाने पर था। इस अभ्यास के दौरान हुए आपसी सहयोग से तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच परिचालन संबंधी गतिविधियों, अनुभव और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के आदान-प्रदान की सुविधा मिली। इस तरह के अभ्यास भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के अलावा, इस क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य सामर्थ्य का संकेत देते हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार