Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeखबरेंभारतीय रेल कार्डियोलॉजी सम्मेलन का आयोजन

भारतीय रेल कार्डियोलॉजी सम्मेलन का आयोजन

मुंबई सेंट्रल स्थित पश्चिम रेलवे के जगजीवनराम रेलवे अस्पताल द्वारा हाल ही में प्रतिष्ठित वार्षिक सम्मेलन (JRHCON 2024) का आयोजन किया गया। सम्मेलन की मुख्य अतिथि रेलवे बोर्ड की रेलवे स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक डॉ. सुगंधा राहा और सम्‍माननीय अतिथि पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र द्वारा सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार वार्षिक सम्मेलन ‘PREVENTION TO INTERVENTION IN CARDIOLOGY: A WAY FORWARD’ थीम पर आधारित था तथा समाज में बड़े पैमाने पर कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की वर्तमान नैदानिक स्थिति को देखते हुए इसकी योजना बनाई गई थी। देश के विभिन्न हिस्सों से आए प्रख्यात वक्ताओं ने हाल की प्रगति के साथ-साथ हृदय संबंधी बीमारी के निवारक पहलू के उभरते रुझानों पर अपने नवीनतम शोध, प्रगति और अंतर्दृष्टि साझा की, जो डॉक्टरों के नैदानिक अभ्यास में फायदेमंद होगी।

सम्मेलन में विभिन्न जोनल रेलवे के वरिष्ठ डॉक्टरों ने भाग लिया और इसका उद्देश्य ज्ञान साझा करने, सहयोगात्मक चर्चाओं को बढ़ावा देने और प्रिवेंटिव और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए एक पेशेवर मंच प्रदान करना था। सम्मेलन ने हृदय स्वास्थ्य के निरंतर विकसित हो रहे इस क्षेत्र में सहयोग, नेटवर्किंग और सीखने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। इस अवसर पर डॉ. राहा एवं श्री मिश्र द्वारा एक स्मारिका का भी विमोचन किया गया।

रेलवे बोर्ड की रेलवे स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक डॉ. सुगंधा राहा और पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र दोनों ने जगजीवन राम अस्‍पताल के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की और भारतीय रेल में ‘एनएबीएच मान्यता’ से सम्मानित होने वाला पहला रेलवे अस्पताल बनने पर प्रतिबद्ध मेडिकल टीम को बधाई दी। एनएबीएच मान्यता एक प्रतिष्ठित प्रमाणन है जो यह साबित करता है कि अस्पताल अपने मरीजों की देखभाल के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है और उच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल की निगरानी और जांच की जाती है। रेलवे स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक ने सम्मेलन के आयोजन के तरीके और सम्मेलन में साझा किए गए उत्कृष्ट शैक्षणिक ज्ञान की प्रशंसा की।

सम्मेलन को पश्चिम रेलवे की प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. हफीजुन्निसा, चिकित्सा निदेशक डॉ. ममता शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया। शैक्षणिक कार्यक्रम में जगजीवनराम रेलवे अस्पताल के युवा मेडिकोज की आंतरिक टीम द्वारा एक अद्भुत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया गया, जिसकी सभी प्रतिनिधियों ने सराहना की।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार