Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तियह विक्रम का पराक्रम है कि चांद पर तिरंगा लहरा रहा है-...

यह विक्रम का पराक्रम है कि चांद पर तिरंगा लहरा रहा है- श्रमण डॉ. पुष्पेन्द्र

उदयपुर। भारत के चन्द्रयान-3 मिशन के अंतर्गत लैंडर विक्रम का चांद के दक्षिणी ध्रव की सतह पर सफलतापूर्वक उतरना एक भारत के लिए तो निश्चित ही एक अपूर्व ऐतिहासिक उपलब्धि है ही, साथ ही पूरी मानव जाति के लिए भी यह गौरवपूर्ण उपलब्धि है। इसका मुख्य श्रेय भारतीय वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत, एकाग्रता और इच्छाशक्ति को जाता है। श्रमण डॉ. पुष्पेन्द्र ने कहा कि अद्वितीय विजय की यह घड़ी जैन समाज के प्रतिभा-पुरुष डॉ. विक्रम साराभाई के बुनियादी योगदान को याद करने का भी अवसर है। उन्हीं के योगदान का सम्मान करते हुए लैंडर का नाम ‘विक्रम’ रखा गया।

एक संपन्न और धर्मनिष्ठ जैन परिवार में जन्मे डॉ. साराभाई ने अपनी संपन्नता व बहुआयामी योग्यता को देश के लिए समर्पित कर दिया। अंतरिक्ष विज्ञान को खड़ा करने में उन्होंने तन, मन, धन और जीवन लगा दिया। राष्ट्र हितकारी अनेक संस्थानों के निर्माता भविष्यद्रष्टा वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई के पराक्रम का ही सुफल है कि आज चांद पर तिरंगा लहरा रहा है। डॉ. साराभाई ने मिसाइलमैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जैसे वैज्ञानिकों का भी निर्माण किया। आज देश में वैज्ञानिक चेतना का संचार करने की जरूरत है, जिससे देश अंधविश्वासों के कूप से बाहर निकले।

श्रमण डॉ पुष्पेन्द्र ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि सरकार को भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान के जनक डॉ. विक्रम साराभाई को मरणोपरांत ‘‘भारत रत्न’’ से सम्मानित करना चाहिए। अंतरिक्ष विज्ञान के अलावा वस्त्र, औषधि, परमाणु ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स में भी साराभाई का बड़ा योगदान है ।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार