Sunday, March 3, 2024
spot_img
Homeमनोरंजन जगत54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘पंचायत सीज़न 2' ने पहला सर्वश्रेष्ठ...

54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘पंचायत सीज़न 2′ ने पहला सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार 2023 जीता

गोआ। गोआ में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में दिल को छू लेने वाली हिंदी कॉमेडी-ड्रामा सीरीज़ ‘पंचायत सीज़न 2′ ने प्रतिष्ठित पहला सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ (ओटीटी) पुरस्कार 2023 जीता है।

दीपक कुमार मिश्रा द्वारा निर्देशित और चंदन कुमार द्वारा लिखा गया ‘पंचायत सीज़न 2′  एक शहरी स्नातक अभिषेक त्रिपाठी की कहानी को जटिल रूप से पेश करता है। नायक अभिषेक त्रिपाठी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में स्थित एक काल्पनिक गांव फुलेरा के एक जीर्ण-शीर्ण पंचायत कार्यालय के  सचिव की भूमिका निभाई है।

अपने पहले सीजन की ज़बरदस्त सफलता के बाद, इस सीरीज का दूसरा सीजन फुलेरा में  बिताए गए अभिषेक के जीवन को गहराई से चित्रित करता है। अपनी कैट परीक्षा की तैयारी के दौरान गांव की राजनीति के बीच नई चुनौतियों का सामना करते हुए, अभिषेक कॉरपोरेट की दुनिया में अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रयास करता है। प्रासंगिक क्षणों और प्रचुर हास्य से भरपूर यह सीजन, ग्रामीण जीवन में रोज-ब-रोज पेश आने वाली चुनौतियों को स्पष्ट रूप से दर्शाता है। इसमें गांव की विभिन्न समस्याओं से जूझते हुए अभिषेक के प्रधान, विकास, प्रह्लाद और मंजू देवी के साथ बनते संबंधों पर प्रकाश डाला गया है। इस बेहद लोकप्रिय सीरीज को ओटीटी पोर्टल अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया जा रहा है।

इससे पहले, 54वें आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि भारत में ओटीटी उद्योग में तेजी से वृद्धि होते देखी गई है और भारत में सृजित विषय-सामग्री हजारों लोगों को रोजगार दे रही है। इस क्षेत्र में हो रही सालाना 28 प्रतिशत की उत्‍साहपूर्ण वृद्धि दर को रेखांकित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा था कि विभिन्न प्लेटफार्मों पर शानदार डिजिटल कंटेंट के रचियताओं को सम्मानित करने के लिए ओटीटी पुरस्कार शुरू किए गए थे।

अंतिम नामांकनों में पंचायत सीज़न 2 सबसे उल्‍लेखनीय रहा, इन नामांकनों में अभय पन्नू द्वारा रॉकेट बॉयज़ सीज़न 1, राहुल पांडे और सतीश नायर द्वारा निर्देशित निर्मल पाठक की घर वापसी और विपुल अमृतलाल शाह एवं मोज़ेज़ सिंह द्वारा निर्देशित ह्यूमन शामिल हैं।

जूरी पैनल ने सोनी लिव पर दिखाई गई वेब सीरीज़ रॉकेट बॉयज़ सीज़न 1 का विशेष उल्लेख करने की भी सर्वसम्मति से सिफारिश की।

प्रतियोगिता में 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में प्रभावशाली 32 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार