Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे मुख्यालय की सजावट ने मन मोह लिया

पश्चिम रेलवे मुख्यालय की सजावट ने मन मोह लिया

मुंबई। पश्चिम रेलवे के मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूर्ण होने के ऐतिहासिक अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा जनवरी 2024 में एक महीने तक चलने वाले उत्सव की योजना बनाई है जिनमें प्रदर्शनियांहेरिटेज वॉककॉफी टेबल बुक का विमोचनसांस्कृतिक कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल होंगे। इस भव्य उत्सव के हिस्से के रूप में पश्चिम रेलवे द्वारा इस इमारत के समृद्ध अतीत और पश्चिम रेलवे के इतिहास को विरासत के रंग‘ नामक एक आकर्षक लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार लाइट एंड साउंड शो पश्चिम रेलवे पर अपनी तरह का पहला शो है। यह बॉम्बे बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया (BB & CI) रेलवे की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं इतिहासपश्चिम रेलवे के गठन और पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है। पहला शो जनवरी, 2024 को आयोजित किया गयाजिसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस भव्य शो में मीडिया प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया और देखा। यह शो तीन दिनों के लिए अर्थात से जनवरी, 2024 तक आयोजित किया जा रहा हैजिसमें “केवल आमंत्रण” के माध्यम से प्रत्येक दिन तीन शो होंगे। आम जनता के लाभ के लिए यह शो उपलब्ध है और इसे पश्चिम रेलवे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है। (WesternRly)

Link: https://www.youtube.com/live/uACE0ayBYnk?si=uLMPVZ4kKDGsKzRG

श्री ठाकुर ने आगे बताया कि पश्चिम रेलवे ने ग्राउंड फ्लोर पर स्थित हेरिटेज गैलरी सहित शानदार मुख्यालय भवन का नवीनीकरण और जीर्णोद्धार किया है। मुख्यालय भवन के पुराने गौरव को बहाल करने के लिए बड़े जोर-शोर से इसका जीर्णोद्धार किया गया है। परिसर और परिवेश को भूदृश्य और सुंदर रोशनी के साथ खूबसूरती से सजाया गया है। हेरिटेज गैलरी को भी सौंदर्य की दृष्टि से नवीनीकरण किया गया है जो पुरानी यादें ताजा करेगी और दर्शकों को पुराने दिनों में ले जाएगी। इसके अलावापश्चिम रेलवे ने इमारत के केंद्रीय गुंबद के नीचे के क्षेत्र का भी नवीनीकरण किया और इसे अपने पुराने विरासत आकर्षण और सुंदरता में वापस बहाल किया। इस क्षेत्र को अब सुशोभित कर हेरिटेज म्यूजियम गैलरी के रूप में खोल दिया गया है। इस क्षेत्र को विरासत लुक देने के लिए लकड़ी के पैनलों और हल्की रोशनी के साथ फिर से तैयार किया गया है। दीवारों को दुर्लभ विरासत तस्वीरों और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। रियासतों के लोगोअलंकृत स्टेशन फर्नीचरपुराने रेलवे यंत्र और उपकरणट्रेन मॉडल आदि जैसी कई कलाकृतियाँ प्रदर्शन के लिए रखी गई हैं। यहां एक बैठने का कमरा भी है जहां ग्राहक चर्चगेट स्टेशन के बाहर की हलचल देख सकते हैं। यह नया संग्रहालय एक अतिरिक्त आकर्षण होगा और दर्शकों को पुरानी यादों का अनुभव प्रदान करेगा।

चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय भवन जनवरी, 2024 में अपने निर्माण के 125 वर्ष पूरे कर रहा है। यह शानदार संरचना जिसका निर्माण 1899 में किया गया थापहले बॉम्बे बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया (BB & CI) रेलवे का मुख्यालय कार्यालय थाजो पश्चिम रेलवे का पूर्ववर्ती था।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार