आप यहाँ है :

ऑन लाईऩ फ्रॉड के लिए भी बीमा की सुविधा देगा बजाज इंश्योरेंस

भारत में पहली बार ऐसी इंश्योरेंश पॉलिसी आई है जो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने और पेमेंट करने में ज्यादा सुविधा दे रही है। सुविधा इसलिए कि अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और आपके साथ कोई फर्जीवाड़ा हो जाता है और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, यह कंपनी इन पैसो का भुगतान करेगी। बजाज एलाइंज जनरल इंश्योरेंश कंपनी ने ऐसी पॉलिसी निकाली है जिसके तहत ऑनलाइन फ्रॉड के बाद भरपाई की सुविधा दी जा रही है। यह कवर किसी एक डिवाइस के लिए नहीं है। यह ऑफिस फैमिली के गैजेट्स द्वारा किए गए लेनदेन को कवर करेगा। हालांकि, पॉलिसी धारक से यह उम्मीद है कि वह साइबर कैफे या संदिग्ध उपकरणों से लेनदेन नहीं करेगा।

फाइनैंशल लॉस के अलावा यह पॉलिसी और भी सुविधा दे रही है। इसमें यदि कोई हैकर पॉलिसी धारक का सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लेता है और उससे विवादास्पद टिप्पणी कर देता है तो इस केस में भी पॉलिसी लीगल पॉलिसीधारक की लीगल कॉस्ट की भरपाई करेगी।यह बीमाकर्ता का बचाव करने के साथ ही यह ऐसे मामलों में अपराधियों के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए कानूनी लागत भी प्रदान करेगी। जो लोग धोखाधड़ी के शिकार होते हैं वे इस पॉलिसी को लेने के बाद सुरक्षित हो जाएंगे। भारतीय साइबर इंश्योरेंस मार्केट करीब 30 करोड़ रुपए का है और इसमें संस्थानों द्वारा खरीदे गए संरक्षण शामिल हैं।

क्रेडिट कार्ड देने वाली कई कंपनियां भी कार्ड खोने या फ्रॉड होने के लिए कवर देती हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड आदि पर मिलने वाला कवर बैंक द्वारा खरीदा जाता है यह किसी एक व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं होता है। बजाजा एलाइंज जनरल इंश्योरेंस के एमडी एंड सीईओ ने बताया कि यह कवर लोगों के साथ होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। दो दशक पहले पॉकेट कटने का खतरा रहता था, लेकिन आज साइबर क्राइम बड़ा खतरा है।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top