ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

काले धन की जाँच अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या पर भी

काले धन की जांच के दायरे में बॉलीवुड के बिग-बी यानी अमिताभ बच्चन भी आ सकते हैं. द टाईम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि आयकर विभाग उन सभी लोगों के ख़िलाफ जांच शुरू करने की तैयारी कर रहा है जिनके नाम पनामा पेपर्स के ज़रिए उजागर हुए हैं. इनमें अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय भी शामिल हैं.

आयकर विभाग के सूत्र ने अख़बार को बताया, ‘जिन लोगों के नाम सामने आए हैं उनमें से किसी को छोड़ा नहीं जाएगा. हालांकि इससे पहले हम कुछ अन्य देशों से भी उनके बारे में जानकारियां मंगा रहे हैं. हमने इस सिलसिले में सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड भेजा है. जब हमारे पर सभी जगहों से जानकारी आ जाएगी तो हम उसका विश्लेषण करेंगे. इसके बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी.’

ग़ौरतलब है कि टैक्स हैवन समझे जाने वाले छोटे से देश पनामा की मोज़ैक फॉन्सेका नाम की कानूनी फर्म से जुड़े कुछ गोपनीय दस्तावेज़ में दर्ज़ जानकारी पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित हुई थी. भारत में यह ख़ुलासा द इंडियन एक्सप्रेस ने किया था. इसमें उन तमाम लोगों के नाम बताए गए थे जिन्होंने काले धन को ठिकाने लगाने में मोज़ेक फॉन्सेका की मदद ली थी. यही मामला ‘पनामा पेपर्स’ के नाम से चर्चित हुआ है.

इसी मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और उनके बेटे-बेटियों का नाम भी आया है. इसके बाद पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने हाल में ही नवाज़ और उनके बेटे-बेटियों को कोई भी चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया है. इस फैसले के बाद नवाज़ को प्रधानमंत्री पद से भी इस्तीफा देना पड़ा है.

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top