आप यहाँ है :

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.आर.एन.सिंह नैक पीयर टीम में शामिल

राजनांदगांव विष्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली के स्वायत्त संस्थान राश्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्र्र्र्र्र्रत्यायन परिषद (नैक) बेंगलूर ने शासकीय दिग्विजय स्वषासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आ.एन.सिंह को नैक पीयर्स टीम का सम्मानित सदस्य नियुक्त किया है। इसके तहत डॉ. सिंह टीम के अन्य सदस्यों के साथ नैक द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुरुप समय-समय पर उच्च शिक्षण संस्थानों के मूल्यांकन एवं प्रत्यायन की अहम जिम्मेदारी निभायेंगे।

स्मरण रहे कि विष्वविद्यालयों, महाविद्यालयों तथा समकक्ष मान्य उच्च षिक्षा केन्द्रों का नैक से मूल्यांकन अनिवार्य और अति महत्वपूर्ण चरण माना गया है। संस्थाओं को उनकी गुणवत्ता के आधार पर वस्तुनिश्ठ व सुसंगत मूल्यांकन कर उनकी पात्रता के अनुसार ग्रेड दिया जाता है, जिससे उनकी मान्यता और प्रगति के द्वार खुलते जाते हैं। साथ ही, मूल्यांकित संस्थाएं भविश्य में अनेक नई सुविधा, शासकीय सहायता व अनुदान आदि की हकदार बन जाती हैं। इतना ही नहीं, नैक विजिट के साथ संस्था को नई पहचान, सतत सुधार और बेहतर प्रदर्शन के अवसर भी मिलते हैं। प्राचार्य डॉ. सिंह आने वाले समय में पीयर्स टीम के सदस्य का गुरुतर दायित्व निर्वहन करते हुए नैक के इन्हीं सरोकारों पर काम करेंगे।

उल्लेखनीय है कि उच्च षिक्षण संस्थाओं के मूल्यांकन में तटस्थता, विष्वसनीयता और पारदर्षिता को विषेश महत्वपूर्ण माना गया है। इसलिए नैक के मूल्यों एवं निर्देषों के अनुरुप मूल्यांकन एक गंभीर कर्तव्य के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण कार्य भी है। डॉ सिंह इसके तहत निर्दिष्ट संस्था की पाठ्यचर्या, षिक्षण-अधिगम प्रविधि, शोध, परामर्श, विस्तार, अधिसंरचना एवं संसाधन, विद्यार्थियों की सहभागिता तथा प्रगति, प्रशासन, नेतृत्व, प्रबंधन, नवाचार और संस्था के उत्कृष्ट प्रायासों पर खासतौर पर ध्यान देंगे। अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य होने के अतिरिक्त डॉ सिंह को अकादमिक क्षेत्र के एक अनुभवी व्यक्तित्व के रुप मूल्यांकन के इन्हीं बिंदुओं के गहन पड़ताल की जिम्मेदारी सौपी गई है।

पूर्व में दिग्विजय महाविद्यालय में एनसीसी के कैप्टन के रुप में विषिश्ट नेतृत्व क्षमता के लिए रक्षा सचिव पदक से सम्मानित प्राचार्य डॉ. आर.एन.सिंह मूलतः अर्थशास्त्र के प्राध्यापक और शोध विशेषज्ञ भी हैं। संस्थागत गतिविधियों, आयोजनों और व्यापक सरोकाराों के आधार पर नैक पीयर्स टीम में उनकी भूमिका तय होने से संस्था एवं उच्च षिक्षा जगत का गौरववर्धन हुआ है। इस उपलब्धि पर समस्त महाविद्यालय परिवार ने प्राचार्य डॉ सिंह को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top