आप यहाँ है :

जिला कलेक्टर ने किया भारत की विश्व विरासत एवं अद्भुत राजस्थान पुस्तकों का लोकार्पण

कोटा 2 मार्च। जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौर ने मंगलवार को उनके कक्ष में “भारत की विश्व विरासत-यूनेस्को की सूची में शामिल” एवं ” अद्भुत राजस्थान ” पुस्तकों का लोकार्पण किया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के पूर्व सँयुक्त निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंघल एवं कोटा रेल मंडल के सीनियर सेक्शन इंजीनियर अनुज कुमार कुच्छल ने संयुक्त रूप से भारत की विश्व विरासत पुस्तक लिखी है। अद्भुत राजस्थान पुस्तक का लेखन भूगोलविद एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रमोद कुमार सिंघल एवं डॉ. प्रभात सिंघल ने संयुक्त रूप में किया है।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर राठौर ने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के महत्व की ये पुस्तकें ज्ञानवर्धक होने के साथ-साथ संग्रहनीय हैं। उन्होंने इन्हें डिजिटल उपलब्ध कराने की आवश्यकता बताई। उन्होंने इस श्रमसाध्य लेखन के लिए लेखकों को बधाई देते हुए अपनी और से उपरना और मोतियों की माला पहना कर स्वागत किया।

लेखक अनुज कुमार कुच्छल ने बताया कि यूनेस्को की सूची में शामिल भारत की 38 विश्व विरासत पर अद्यतन यह पहली पुस्तक है। हाल ही में मध्यप्रदेश की दो और विरासतों को शामिल किया हैं, जिनका जिक्र भी इसमें किया गया हैं। प्रमोद कुमार सिंघल ने बताया कि अदभुत राजस्थान खास कर विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान के साथ-साथ राजस्थान को जानने के लिए सन्दर्भ बुक है। विषयवस्तु को राजस्थान के सभी 33 जिलों की जानकारी को जिलेवार लिखा गया है।डॉ. प्रभात कुमार सिंघल ने बताया कि अद्भुत राजस्थान पुस्तक के लिए राजस्थान के नगरीय विकास एवं स्वायत शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने अपना सन्देश भेजा है। उन्होंने कहा कि ये पुस्तकें पर्यटन विकास में सहायक होंगी। इतिहासविद डॉ. हुकम चंद जैन ने कहा दोनों पुस्तकें ऐतिहासिक, भोगोलिक एवं सांकृतिक दृष्टि से उपयोगी हैं। पुस्तकों का प्रकाशन जयपुर के प्रकाशक सहित्यागार द्वारा सुंदर बहुरंगे कलेवर में किया गया हैं। प्रारम्भ में डॉ (श्रीमती) रुचि गोयल ने पुष्पगुछ भेंट कर जिला कलेक्टर का स्वागत किया।

इस अवसर पर , उप निदेशक जनसम्पर्क विभाग हरिओम गुर्जर, राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के संम्भागीय अअधीक्षक डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. एडवोकेट अख्तर खान अकेला, एमबीएस हस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार गोयल, वरिष्ठ पत्रकार के.डी.अब्बासी, हेमंत शर्मा, आबसार काज़ी, रुबीना काज़ी आदि उपस्थित थे।

ज्ञानवर्धक पुस्तकों के लिए लोग लेखकों को पूरे देश से बधाइयां दे रहे हैं ।जनप्रतिनिधियों,समाजसेवियों, गणमान्य नागरिकों, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ,उच्च शिक्षा विभा,भारतीय रेलवे सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों,मीडिया कर्मियों, साहित्यकारों,चित्रकारों ने लेखकों को बधाई प्रेषित की हैं। जयपुर ,उदयपुर,अजमेर,बारां आदि राजस्थान के विभिन्न स्थानों के साथ-साथ मुम्बई,दिल्ली,कोलकाता,बेंगलुरु,हैदराबाद,गुड़गावं,कानपुर,देहरादून,मुज़फ्फरनगर,नोएडा,फरीदाबाद, आदि से बड़ी संख्या में शुभचिंतकों ने बधाईयां भेजी हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top