आप यहाँ है :

ग्यारहवाँ विश्व हिंदी सम्मेलन 18 से 20 अगस्त तक मॉरीशस में

ग्यारहवां विश्व हिंदी सम्मेलन 18 से 20 अगस्त 2018 को मॉरिशस में होने जा रहा है। आज नई दिल्ली में विदेश मंत्री माननीया श्रीमती सुषमा स्वराज और मॉरिशस की शिक्षा मंत्री माननीया श्रीमती लीला देवी दुखन लछुमन ने संयुक्त रूप से विश्व हिंदी सम्मेलन के लोगो का लोकार्पण किया । आज से ही सम्मेलन में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।वेबसाइट है:
www.vishwahindisammelan.gov.in

इस बार विश्व हिंदी सम्मेलन की मुख्य थीम : वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कृति है । मुख्य विषय के अतिरिक्त 12 अन्य उपविषयों पर आधारित समानांतर सत्र होंगे,जिनमें हिंदी विद्वान अपने – अपने प्रपत्र पढ़ेंगे। इस अवसर पर पुस्तक प्रदर्शनियां और साहित्यकारों की पुस्तकों का लोकार्पण किया जाएगा और विश्व भर के विभिन्न विद्वानों को उनकी हिंदी सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया जाएगा।

इच्छुक प्रतिभागी सम्मेलन की वेबसाइट पर स्थानीय सूचनाएं,जैसे:फ्लाइट्स,होटल,,वीसा,चिकित्सा,यातायात संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

सम्मेलन से संबंधित आवश्यक जानकारियां विदेश मंत्रालय,भारत सरकार के हिंदी प्रभाग और भारतीय उच्चायोग, मॉरिशस और विश्व हिंदी सचिवालय से प्राप्त की जा सकती हैं।
पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पासपोर्ट साइज रंगीन छायाचित्र
पासपोर्ट के दोनों ओर की स्केन प्रति
डिजिटल साइन
ईमेल पता और मोबाइल नंबर
व्यवसाय या नौकरी की जानकारी
किसी साहित्य संस्था की सदस्यता या अनुशंसा



1 टिप्पणी
 

  • Kavita mishra

    मई 6, 2018 - 12:15 am

    जानना चाहती हूं कि आने जाने रहने खाने की व्यवस्था क्या स्वयं करनी होगी?मेरा जाने मन भी पर पासपोर्ट नहीं है।क्रियेटिव कविता

Comments are closed.

सम्बंधित लेख
 

Back to Top