Saturday, May 25, 2024
spot_img
Homeहिन्दी जगतकोटा में होगा देश के 64 रचनाकारों का सम्मान

कोटा में होगा देश के 64 रचनाकारों का सम्मान

कोटा/ समरस संस्थान साहित्य सृजन भारत, अंतर्राष्ट्रीय संस्था, गांधी नगर, गुजरात द्वारा कोटा में 8 अप्रैल को सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के सौजन्य से सभागार में आयोजित पुस्तक विमोचन,साहित्यकार सम्मान एवम् संस्था के राष्ट्रीय अधिवेशन में देश के विभिन्न राज्यों के 64 रचनाकारों को “प्रेम पुष्प साहित्य भूषण सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा। संस्थान के राष्ट्रीय संस्थापक संयोजक मुकेश कुमार व्यास ने बताया की समारोह में राजस्थान सहित दिल्ली, असम, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, गुजराज,महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, झारखंड, तेलांगना आदि राज्यों के रचनाकारों का सम्मान होगा।
संस्थान की राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी डॉ. शशि जैन ने बताया की संस्थान द्वारा इन रचनाकारों की एक सो से अधिक  काव्य रचनाओं का साझा संकलन “प्रेम पुष्प” पुस्तक में किया गया है, जिसका विमोचन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सम्मानित होने वालों में  भोपाल से अक्षय बंसल ‘चन्देरी’, उमरिया के अनिल कुमार मिश्रा, भीलवाड़ा से अनुराग बाला पाराशर, दिल्ली से अलका माहेश्वरी, कटनी से कवि आनन्द जैन ‘अकेला’, नोएडा की आराध्य शर्मा, टिहरी गढ़वाल से डॉ.आलोक यादव, कटनी के ईश्वरदास पुरवार ‘निर्मोही’, अहमदाबाद से डॉ.उमा सिंह ‘किसलय’, नई दिल्ली से उषालाल (अंजु), भीलवाड़ा से रितु आनंद, ओम छीपा उज्ज्वल एवं शिखा अग्रवाल, डूंगरपुर से डॉ. कामिनी व्यास ‘रावल’,जयपुर से किसलय कृष्णवंशी, आगरा से गजराज सिंह ‘धर्म’, अहमदाबाद से गिरीश ठाकुर, बोकारो से गीता कुमारी ‘गुस्ताख़’, कोटा से डॉ. गोपाल कृष्ण भट्ट ‘आकुल’, अहमदाबाद से डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव, राजसमंद से चन्द्रप्रकाश रैगर, मथुरा से चित्रांश रजनीश ब्रजवासी, पुणे से दीना धीरेश शाह ‘दिविता ‘, गुवाहाटी से दीप्ति शर्मा ‘दिव्य’, भोपाल से दुर्गारानी श्रीवास्तव, बाड़मेर से नरसिंगाराम जीनगर, रांची से नीता शेखर, दानापुर स डॉ.पंकज वासिनी, आसींद भीलवाड़ा से पृथ्वीराज कुम्हार, लुधियाना से फूलचंद्र विश्वकर्मा एवं जबलपुर से बसन्त कुमार शर्मा शामिल हैं।
इनके साथ – साथ समारोह में इछावर मध्यप्रदेश से डॉ. बीएल तिवारी ‘बाबू मोशाय’, प्रयागराज से भारतेन्द्र कुमार त्रिपाठी, हरमाडिया – राजकोट से डॉ.भावना सांवलिया, मोड़ामा – गुजरात से भाविनी प्रवीण चन्द्र उपाध्याय, गुवाहाटी से मंजुलता शर्मा ‘मंजुल’, भीलवाड़ा से डॉ. महावीर प्रसाद जोशी (स्मृति शेष), हैदराबाद से मनोरमा शर्मा, गांधीनगर से मुकेश कुमार व्यास ‘स्नेहिल’, कोटा से डॉ.रघुनाथ मिश्र ‘सहज’, धौलपुर से रजनी शर्मा, भीलवाड़ा से रविकान्त सनाढ्य, जयपुर से राजकुमारी शर्मा, कोटा से राजेन्द्र कुमार जैन, लखनऊ से राधा बिष्ट, कोटा से रेणु सिंह ‘राधे’,भीलवाड़ा से ललिता जोशी, दोहा कतर मध्य पूर्व से वन्दना राज, भोपाल से वासदेव किशनानी, अहमदाबाद से डॉ. विजय प्रताप सिंह, गुवाहाटी से  विनीता अनिल शर्मा एवं सायर देबी सिंघी, अजमेर से विनीता निर्झर, पटना से विनीता शर्मा, किया से डॉ. शशि जैन, भीलवाड़ा से शिव प्रभाकर ओझा, मुंबई से खारूपेटिया असम से शेखर रामकृष्ण तिवारी एवं सरोज दुग्गड़,बड़ोदरा से श्रद्धा भाटे चौरे, नई दिल्ली से सरोज सिंह ‘सजल’, हैदराबाद से सुनीता परसाई,मुंबई से डॉ.सुनील शर्मा ‘सरल’,भोपाल से सुषमा श्रीवास्तव एवं हंसा श्रीवास्तव को सम्मानित किया जाएगा।
image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार