आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने रेलवे की स्थायी समिति के माननीय सांसदों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा


मुंबई।
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा सोमवार,26 अप्रैल,2021 को पश्चिम रेलवे की यात्री सुविधाओं और सेवाओं में सुधार से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए रेलवे की स्थायी समिति के माननीय सदस्यों के साथ एक वेबिनार बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में माननीय संसद सदस्यों, श्री अरविंद सावंत, श्रीमती रंजनबेन भट्ट, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर तथा श्री नरहरि अमीन ने वर्चुअली भाग लिया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक की शुरुआत में, महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें पिछले वर्ष में पश्चिम रेलवे की प्रमुख उपलब्धियों और कार्य निष्पादन, चल रहे विभिन्न विकास कार्य एवं भविष्य की परियोजनाओं के साथ-साथ पश्चिम रेलवे द्वारा कोविड – 19 की वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए किए गए उपायों से अवगत कराया। श्री कंसल ने कहा कि पश्चिम रेलवे ने ‘कोविड -19’ की आपदाओं को अवसर में बदलते हुए कई क्षेत्रों विशेषकर इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

महाप्रबंधक ने पश्चिम रेलवे द्वारा हाल ही में 3 टैंकरों में 44 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के साथ गुजरात के हापा से मुंबई तक परिचालित ऑक्सीजन एक्सप्रेस की जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रीष्मकालीन में अतिरिक्त भीड़ की मांग को पूरा करने तथा यात्रियों की सुविधा के लिए, विशेष रूप से देश के उत्तर, पूर्वी और उत्तर पूर्वी भागों की ओर पश्चिम रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। तत्पश्चात, संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों द्वारा माननीय सांसदों के निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत किये गए उल्लेखनीय उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए प्रजेंटेशन प्रस्तुत किये गये।

श्री ठाकुर ने बताया कि माननीय सांसदों ने पश्चिम रेलवे के प्रदर्शन की प्रशंसा की और महामारी द्वारा उत्पन्न विभिन्न बाधाओं के बावजूद किए गए अच्छे कार्यों की सराहना की। माननीय सांसदों ने यात्री सुविधाओं, प्रमुख रेल परियोजनाओं की प्रगति, कोविड संक्रमण काल में की गयी विशेष तैयारियों आदि से संबंधित मुद्दों पर प्रश्न पूछे और चर्चा की । श्री अरविंद सावंत ने मुंबई उपनगरीय खंड में पुराने पैदल ऊपरी पुलों के डिसमेंटलिंग के साथ-साथ नए फुट ओवर ब्रिज उपलब्ध कराने के लिए रेलवे की सराहना की। । उन्होंने डिलाइस सड़क ऊपरी पुल के कार्य में भी तेजी लाने के लिए कहा और अपनी ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के सबंध में श्री सावंत द्वारा उठाए गए सवाल पर, महाप्रबंधक ने बताया कि हापा से ऑक्सीजन एक्सप्रेस मुंबई (कलंबोली) तक क्रायोजेनिक कार्गो के परिवहन के सभी मापदंडों का पालन करते हुये सुरक्षित रूप से पहुंच गई है। इसे लगभग 50 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलाया गया और मुंबई तक जल्द पहुंचाने के लिए इसे निर्बाध पथ प्रदान किया गया। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कोविड रोगियों के उपचार के लिए स्टेशनों पर उपलब्ध कराए जाने वाले आइसोलेशन कोचों के बारे में जानकारी ली। माननीया सांसद को सूचित किया गया कि जिला प्रशासन द्वारा मांग के अनुसार इन कोचों को उपयोग के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। इस संबंध में रतलाम मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों के साथ समन्वय करेंगे।

श्री ठाकुर ने आगे बताया कि माननीया सांसद श्रीमती रंजनबेन भट्ट वडोदरा स्टेशन पर किए गए विभिन्न विकासात्मक कार्यों से प्रभावित हुयी और उन्होंने इन विकास कार्यों की सराहना की। श्रीमती भट्ट ने वड़ोदरा क्षेत्र में क्रमशः एफओबी और बुकिंग कार्यालय, पीआरएस काउंटर जैसे यात्री संरक्षा और सुविधा से संबंधित कार्यों में तेजी लाने के लिए कहा। माननीया सांसद ने प्रतापनगर रेलवे स्टेशन को एक सैटेलाइट स्टेशन में परिवर्तित करने का भी सुझाव दिया और स्टेशन पर दूसरी एंट्री को उपलब्ध कराने की मांग को शीघ्र पूरा करने के लिए भी कहा। माननीया सांसद को इस सम्बन्ध यह अवगत कराया गया कि विश्वामित्री – केवडिया दोहरीकरण कार्य के साथ दूसरी एंट्री उपलब्ध कराने के संबंध में कार्य की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने वड़ोदरा में बुलेट ट्रेन परियोजना के कार्य की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद, श्री नरहरि अमीन ने अहमदाबाद स्टेशन पर उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न यात्री सुविधाओं के बारे में अपने प्रश्न किए और सुझाव भी दिए। उन्होंने कोविड नियमों के पालन के संबंध में अहमदाबाद स्टेशन पर किए गए उपायों के बारे में भी जानकारी ली। उन्हें यह बताया गया कि अहमदाबाद स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और स्टेशनों के साथ-साथ ट्रेन में यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी रखने और मास्क पहनने सहित कोविड-19 से संबंधित मानदंडों, प्रोटोकॉल एवं एस ओ पी का पालन कराने के संबंध में सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। श्री अमीन को आस-पास के स्टेशनों में दी गयी विभिन्न सुविधाओं सहित अहमदाबाद स्टेशन और चांदलोदिया स्टेशन को दिए गए फेसलिफ्ट के बारे में अवगत कराया गया। इसके अलावा श्री अमीन ने विद्युतीकरण, दोहरीकरण, नई लाइनें, गेज परिवर्तन आदि से संबंधित चल रही विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं की भी जानकारी प्राप्त की । माननीय सांसद को चल रही ढांचागत परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी गई और उन्हें बताया गया कि निर्धारित लक्ष्य के भीतर कार्यों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

श्री ठाकुर ने बताया कि यह उल्लेखनीय हैं कि श्री अरविंद सावंत द्वारा सांसद संदर्भों के 38 मुद्दों में से 35 का अनुकूल उत्तर दिया गया और 3 नीतिगत मामलें में स्पष्टीकरण के लिए शेष है। इसी तरह, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 3 मुद्दे उठाए, जिनमें से 2 का अनुकूल उत्तर दिया गया है और शेष एक मुद्दा नीतिगत स्पष्टीकरण के मद्देनज़र लंबित है। श्रीमती रंजनबेन ने सांसद संदर्भ के तहत 3 मुद्दे उठाए हैं, जो विचाराधीन हैं। इस बैठक में पश्चिम रेलवे के विभिन्न विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष, मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद और रतलाम मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक और वरिष्ठ अधिकारियों सहित पश्चिम रेलवे के उप महाप्रबंधक (सामान्य) भी शामिल हुए जिन्होंने इस वेबिनार बैठक की मेजबानी की।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top