आप यहाँ है :

मैं हर सुबह कुछ नया करना चाहता हूँः डॉ. सुभाष चन्द्रा

मुंबई में ‘एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव’ 2017 के 17वें आयोजन ’उपभोक्ताओँ को जोड़ने के लिए नए अन्वेषण ’ में में मुख्‍य अतिथि एवं ‘जी’ व ‘एस्‍सेल समूह ’ के अध्यक्ष व राज्‍यसभा सासंद डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि आजकल लोगों की आकांक्षाएं, पैसे की उपलब्धता, तकनीकी और मांग व आपूर्ति की स्थिति बदल रही है। ऐसे माहौल मेंउपभोक्ता ही सबसे बड़ा प्रेरणाकेंद्र है।

डॉ. चंद्रा ने ‘एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव’ को मीडिया का सबसे बड़ा आयोजन बताया। पुरानी यादों को ताजा करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह इसमें 14 साल पहले भी शामिल हुए थे।

‘प्रभावी को प्रभावित करने’ पर अपने संबोधन के दौरान डॉ. चंद्रा ने कहा, ‘लीडर वही होता है, जिसके अंदर लोगों को प्रभावित करने की काबिलियत होती है।’ उन्‍होंने यह भी कहा कि आज की मीडिया में सबसे बड़े प्रभावी की सूची में ‘बिजनेसवर्ल्‍ड’ और ‘एक्‍सचेंज4मीडिया’ समूह के अध्यक्ष व मुख्य संपादक अनुराग बत्रा का नाम भी शामिल हैं। डॉ. चंद्रा ने कहा, ‘आज मुझे यह बताने के लिए यहां आमंत्रित किया गया है कि हम कैसे दूसरों को प्रभावित करते हैं और मेरा मानना है कि अनुराग बत्रा भी बहुत प्रभावशाली शख्सियत के मालिक हैं।’

डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि कारोबार में आगे बने रहने के लिए लोगों से बातचीत करते समय आपको सही तरीका और मूल्यों अपनाना होगा। उन्‍होंने कहा, ‘आपको मितव्‍ययी बनना पड़ेगा, आप छोटी समस्‍याओं को हल कर बड़ी समस्‍याओं को अपने वरिष्ठों की ओर मत भेजिए बल्कि आप बड़ी समस्‍याओं को हल करिए। बाजार में अग्रणी बने रहने के लिए आपके ये सब चीजें आनी चाहिए।’

इस दौरान उन्‍होंने सात उन प्रमुख बिंदुओं के बारे में भी बताया जिन्‍हें वे व अपनी कंपनी में पालन करते हैं। इनमें पहला है कि ग्राहक सबसे पहले है। दूसरा ये कि आपको अपनी जिम्‍मेदारी संभालनी होगी। वहीं तीसरा बिंदु था कि सस्‍ता सुंदर और टिकाऊ, विनम्रता और अखंडता का सम्‍मान, हर समय कुछ न कुछ करते रहो। इसके अलावा तेजी और अपने स्‍तर पर सभी समस्‍याओं को सुलझाना भी शामिल है।

उन्‍होंने कहा कि यदि आप ये समझ सकते हैं कि आपका ग्राहक या खरीददार आपसे क्‍या चाहता है तो फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन सा बिजनेस करते हैं। आप बस इसमें थोड़ा सा नयापन डालें और फिर दोबारा से अपने कंज्‍यूमर को दें तो आप बड़े इंफ्लूएंसर बन सकते हैं और लाखों लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

आजकल डिजिटल मीडिया संस्‍थान काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में अगले पांच वर्षों में मीडिया के क्षेत्र में कितना बदलाव आएगा और इसका भविष्‍य कैसा होगा, के बारे में पूछे जाने पर डॉ. चंद्रा ने बताया कि कोई भी मीडियम समाप्‍त होने वाला नहीं है। अभी रिलायंस जियो मार्केट में आया है और लोग तेजी से अपने मोबाइल पर डाटा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इस पर बहुत सारे विडियो भी देखे जा रहे हैं। इससे रेवेन्‍यू तो निश्चित रूप से डिजिटल की ओर शिफ्ट होगा लेकिन आप लोगों को भी कुछ न कुछ नया करते रहना होगा और चीजों को तैयार रखना होगा।

सेशन के आखिर में ‘वायकॉम18’ के सीओओ राज नायक ने डॉ. चंद्रा से जानना चाहा कि ऐसी कौन सी चीज है जो उन्‍हें रोजाना आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है, जिस पर उन्‍होंने जवाब दिया कि मैं काम करते समय हर पल का आनंद उठाता हूं। रोजाना जब भी मैं सुबह सोकर उठता हूं तो मैं कुछ नया करना चाहता हूं। रोजाना कुछ न कुछ नया करने से मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

कार्यक्रम में ‘ग्रुप एम’ के सीईओ (साउथ एशिया) सीवीएल श्रीनिवास को इन्‍फ्लुएंसर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। गौरतलब है कि ‘एक्‍सचेंज4मीडिया’ प्रत्‍येक वर्ष एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन करता है। इसमें मीडिया के साथ-साथ कारपोरेट जगत की तमाम हस्तियां शामिल होती हैं।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top