ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

मतदाता जागरूकता पर यादगार वाद-विवाद में अंकिता तोतवानी और प्रीति वैष्णव ने मारी बाज़ी

राजनांदगांव। शासकीय दिग्विजय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के तत्त्वावधान तथा प्राचार्य डॉ.आर.एन.सिंह के मार्गदर्शन में स्वीप प्लान के अंतर्गत जिला स्तरीय निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता उत्साह पूर्ण वातावरण में, सफलता पूर्वक सम्पन्न हुईं। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ. चंद्रिका नाथवानी ने अपनी शुभ कामना देते हुए वाद-विवाद प्रयोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया।आरम्भ में स्वीप प्लान के संयोजक डॉ. शैलेन्द्र सिंह ने प्रतियोगिता के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। मतदाता जागरूकता राष्ट्रीय अभियान की इन रचनात्मक प्रतियोगिताओं के संयोजक डॉ. चन्द्रकुमार जैन ने विभिन्न महाविद्यालयों के चयनित प्रतियोगियों को नियमों की जानकारी देते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया। उत्कृष्ट प्रस्तुति की आधार पर शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय की छात्रा कु.अंकिता तोतवानी को प्रथम पुरस्कार दो हजार रु., प्रमाण पत्र और सम्मान प्रतीक चिन्ह तथा अच्छा प्रदर्शन कर दूसरा स्थान प्राप्त करने पर कु.प्रीति वैष्णव को एक हजार रु.,प्रमाण पत्र और सम्मान प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया।

प्रसंगवश संयोजक डॉ. चन्द्रकुमार जैन ने प्रतिभागियों को डिबेटिंग स्किल पर प्रभावी मार्गदर्शन दिया। साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान के महत्व एवं प्रभावों की जानकारी दी। उन्होंने मतदान चेतना के प्रसार की सार्थक प्रेरणा भी दी। उल्लेखनीय है कि अपने विद्यार्थी जीवन में ही गोविंदवल्लभ पंत विश्वविद्यालय पंतनगर, नैनीताल में हुए में अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीन वाद विवाद प्रतियोगिता में रविशंकर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए टॉपर रहे डॉ.चन्द्रकुमार जैन को विद्यार्थियों ने बड़े गौर से सुना। साथ ही उनके वक्तव्य और सुझावों का लगातार स्वागत करते हुए भविष्य में बेहतर प्रदर्शन का वादा किया।

वाद विवाद प्रतियोगिता में 20 छात्र-छात्राओं ने मतदाताओं की उदासीनता से अधिनायकवादी प्रवृत्तियों के मज़बूत होने की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए पक्ष और विपक्ष में अपने धारदार विचार व्यक्त किये। निबंध लेखन में चुनाव में धन-बल के बढ़ते प्रयोग की चुनौतियों और समाधानों पर जमकर अपनी लेखनी चलायी। वाद विवाद के नतीजे परम्परानुसार मौके पर ही घोषित कर दिए गए। स्पर्धा समिति के सदस्य प्राध्यापकों ने पूरे कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहकर सहयोग प्रदान किया। प्रतिभागी विद्यार्थियों की अपनी लगन और प्रस्तुति से सबकी सराहना हासिल की। गरिमामय आयोजन में डॉ. शंकर मुनि राय, प्रो. मीना प्रसाद, प्रो. सुरेश पटेल, डॉ. दिव्या देशपांडे, डॉ. नीलम तिवारी, डॉ. प्रियंका सिंह, डॉ. स्वाति दुबे, डॉ. गायत्री साहू सहित जिले के महाविद्यालयों के प्राध्यापक उपस्थित थे।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top