ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए मीडिया का पंजीकरण शुरू

52वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का आयोजन गोवा में 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2021 तक होगा। मौजूदा कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, 52वां आईएफएफआई का आयोजन हाइब्रिड स्वरूप (लोग इस कार्यक्रम को स्वयं उपस्थित रहकर और ऑनलाइन भी देख सकेंगे) में किया जायेगा।

आईएफएफआई में दुनिया भर के समकालीन और क्लासिक फिल्मों में से बेहतरीन फिल्मों का कोल्लाज पेश किया जायेगा। महोत्सव दुनिया के जाने-माने फिल्मकारों, अभिनेताओं, तकनीशियनों, आलोचकों, अकादमीशियनों और फिल्मों के शौकीन लोगों का स्वागत करेगा। ये सभी फिल्मों के प्रदर्शन, प्रस्तुतिकरण, दिग्गजों के व्याख्यानों, पैनल चर्चाओं, सह-निर्माण, संगोष्ठी आदि के जरिये फिल्म निर्माण की कला का समारोह मनायेंगे।

52वें आईएफएफआई में जो मीडिया प्रतिनिधि व्यक्तिगत तौर पर शामिल होना चाहते हैं, वे अब https://my.iffigoa.org/extranet/media/ पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। लिंक में पत्र सूचना कार्यालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार मीडिया प्रत्ययन दिया जायेगा।

आवेदक की आयु एक जनवरी, 2021 को 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसे आईएफएफआई जैसे प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की कवरेज करने का कम से कम तीन वर्षों का प्रोफेशनल अनुभव होना चाहिए।

जनहित में यह सिफारिश की जाती है कि आवेदक को कोविड-19 का टीका लगा होना चाहिये; जिन आवेदकों को टीके की पहली या दोनों खुराकें लग चुकी हैं, वे प्रतिनिधि पंजीकरण पोर्टल पर अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र अपलोड करें।

पंजीकरण 14 नवंबर, 2021 को आधी रात में बंद हो जायेगा

ऑनलाइन भागीदारी के लिए अवसर

इस वर्ष जनवरी में आयोजित 51वें आईएफएफआई की तरह, 52वें आयोजन में भी महोत्सव सम्बन्धी गतिविधियों में वर्चुअल माध्यम से शामिल होने का अवसर दिया जायेगा। कई फिल्मों को ऑनलाइन दिखाया जायेगा। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) द्वारा आयोजित सभी आईएफएफआई प्रेस कॉन्फ्रेंसों की पीआईबी के यू-ट्यूब चैनल youtube.com/pibindia पर लाइव-स्ट्रीमिंग होगी। इसके अलावा पत्रकारों द्वारा सवाल पूछने की सुविधा भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

वर्चुअल प्लेटफार्म के लिये पंजीकरण की घोषणा शीघ्र की जायेगी

आईएफएफआई के बारे में

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) की स्थापना 1952 में की गई थी। यह एशिया का अत्यंत महत्त्वपूर्ण फिल्म महोत्सव है। इसका आयोजन वार्षिक रूप से होता है। मौजूदा समय में यह आयोजन गोवा में किया जाता है। महोत्सव का उद्देश्य दुनिया भर के सिनेमा को एक साझा मंच उपलब्ध कराना है, ताकि फिल्म कला की उत्कृष्टता सामने आये, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में वहां के सामाजिक और सांस्कृतिक ताने-बाने को प्रकट करने वाली फिल्मों को समझने-जानने का मौका मिले तथा दुनिया के लोगों के बीच मैत्री और सहयोग को प्रोत्साहन मिले। महोत्सव का आयोजन फिल्म महोत्सव निदेशालय (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन) और गोवा राज्य सरकार मिलकर करते हैं।

52वें आईएफएफआई सम्बन्धी सभी जरूरी अपडेट को पीआईबी की वेबसाइट (pib.gov.in) और महोत्सव की वेबसाइट www.iffigoa.org पर देखा जा सकता है। इसके अलावा आईएफएफआई के ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम के हैंडलों पर तथा पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी देखा जा सकता है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top