आप यहाँ है :

न्‍यूजीलैंड की कंपनी ला रही है हिंदी वेबसाइट, वरिष्‍ठ पत्रकार अर्जुन देशप्रेमी बने प्रबंध संपादक

वरिष्‍ठ पत्रकार अर्जुन देशप्रेमी ने अपनी नई पारी न्‍यूजीलैंड की कंपनी FROCCA लिमिटेड के साथ प्रबंध संपादक के रूप में शुरू की है। यह कंपनी हिंदी में कई विधाओं पर वेबसाइट लॉन्‍च करने की तैयारी में है। फिलहाल कंपनी एक एंटरटेनमेंट साइट शुरू कर रही है। कंपनी ने अपना संपादकीय कार्यालय गाजियाबाद में कौशांबी स्थित एंजेल मेगा मॉल में खोला है।
करीब 30 वर्षों से पत्रकारिता से जुड़े अर्जुन देशप्रेमी ने मुख्‍य रूप से ‘दैनिक जागरण’ को अपना योगदान दिया है। यहां ये नई दिल्‍ली स्थित ब्‍यूरो कार्यालय में संवादददाता के रूप में लंबे समय तक कार्यरत रहे। साथ ही इन्‍हें हिन्‍दी के नंबर एक समाचार पोर्टल जागरण डॉट कॉम को नई बुलंदी दिलाने का श्रेय जाता है। संसद, राष्‍ट्रपति भवन व चुनाव आयोग से लेकर देश के आर्थिक मंत्रालयों एवं कॉरपोरेट घरानों की लगभग एक दशक तक रिपोर्टिंग करने के बाद देशप्रेमी ने 1999 में तब जागरण डॉट कॉम के माध्‍यम से हिन्‍दी को प्रचारित-प्रसारित करने के काम को बड़े पैमाने पर आरंभ किया।
उन्‍होंने पहली बार 7272 (अब 57272) के माध्‍यम से दैनिक जागरण की एसएमएस सेवा को भी आरंभ किया और मोबाइल पर हिन्‍दी में खबरें आरंभ की। इस‍के साथ ही आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्‍पांस) के तहत मोबाइल पर हिन्‍दी में लोगों तक खबरें पहुंचाने का श्रेय भी इन्‍हें जाता है। इंटरनेट के मार्फत रेडियो पहुंचाने के लिए इन्‍होंने जागरण डॉट कॉम पर तब जागरण रेडियो की शुरुआत कराई। कुछ समय के लिए ये आउटलुक समूह, दैनिक आज और राष्‍ट्रीय सहारा से जुड़े रहे हैं। उन्‍होंने हिन्‍दी में दुनिया के पहले और एकमात्र संपूर्ण यात्रा पोर्टल यात्रासलाह डॉट कॉम को अंजाम दिया है, जहां आप देश और विदेश के लगभग सभी स्‍थानों के बारे में हिन्‍दी में पढ़ सकते हैं। वहां कैसे पहुचा जा सकता है और वहां ठहरने के स्‍थानों के बार में जानकारी ले सकते हैं।
हिन्‍दी पत्रकारिता के क्षेत्र में पूर्व में भारत सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त पत्रकार रह चुके देशप्रेमी वर्तमान में कई विश्‍वविद्यालयों, कॉलेजों और संस्‍थानों से जुड़े हुए हैं। इनमें दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय, गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्‍थ विश्‍वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय भी शामिल हैं। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में पिछले 16 वर्षों से ये हिन्‍दी पत्रकारिता पढ़ा रहे हैं। एडीएस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट के संपादक रहे अर्जुन देशप्रेमी ने अब अपनी नई पारी FROCCA लिमिटेड के साथ शुरू की है।
साभार- http://www.samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top