ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

हुनर ने जॉब रोल-आधारित एजूकेशनल प्रोग्राम सर्च पेश किया

~ कोर्स तलाश को अनुकूल बनाने की कोशिश ~

मुंबई। प्रशिक्षण तलाशने वालों को प्रशिक्षण प्रदाताओं से जोड़ने वाले ऑनलाइन प्रशिक्षण एग्रीगेटर हुनर.को.इन ने प्रतिभागियों के लिए जॉब रोल आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपनी नई सेवा पेश की है। शैक्षिक पाठ्यक्रम की तलाश को अनुकूल बनाने के लिए यह नई सुविधा छात्रों को जॉब के ‘की रिजल्ट एरिया’ यानी किसी विशेष रोजगार सूची में शामिल मुख्य गतिविधियों और जिम्मेदारियों के आधार पर पाठयक्रमों का चयन करने में सक्षम बनाती है।

ऑनलाइन प्रशिक्षण प्लेटफॉर्म द्वारा यह अतिरिक्त फीचर छात्रों को भरोसेमंद करियर का निर्णय लेने में मदद करता है, जो किसी की सलाह पर आधारित हो या किसी के कहने पर यह निर्णय लिया गया हो। इस नई सेवा के साथ हुनर करियर विकल्प तलाशने के तौर-तरीकों में बदलाव ला रही है। छात्र अब संपूर्ण जानकारी और किसी खास जॉब रोल पर प्रशिक्षण के जरिये करियर के लिहाज से तैयार हो सकते हैं।

रोजगार बाजार पर इस फीचर के सकारात्मक असर के बारे में बताते हुए हुनर के मार्केटिंग एंड पीआर के प्रमुख सिद्धार्थ गुप्ता ने कहा, ‘रोजगार बाजार मौजूदा समय में कुशल कामगारों की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर की वजह से बेहद अव्यवस्थित है। हुनर ने उन प्रतिभागियों को पाठ्यक्रमों का सुझाव देने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है जिन्हें कमजोर कार्यात्मक कौशल की वजह से ठुकरा दिया गया था। यह फीचर एक ऐसे तंत्र के निर्माण के हमारे विजन को मजबूती प्रदान करेगा जिसमें गैर-प्रशिक्षित, अकुशल उम्मीदवार भी स्वयं के लिए रोजगार तलाश सकेंगे और कंपनियों को कुशल कर्मचारी मिल सकेंगे।’

कई उम्मीदवारों को किसी नौकरी के लिए जरूरी कौशल के बारे में जागरूकता के अभाव, सिर्फ काउंसिलिंग या सुझाव के आधार पर निर्णय लेने, जॉब प्लेसमेंट के बारे में पारदर्शिता के अभाव, या कुछ प्रशिक्षण संस्थानों की प्रामाणिकता के बारे में जानकारी नहीं होने आदि जैसी वजहों से रोगजार तलाश के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हुनर ने कुशल प्रतिभाओं और किसी पाठ्यक्रम के लिए रोजगार के प्रमुख रिजल्ट एरिया को जोड़कर और उम्मीदवारों को ऐसा करियर अपनाने में मदद कर इन समस्याओं के समाधान की योजना बनाई है जो उनकी योग्यता के अनुकूल हो।

इसके अलावा उम्मीदवार किसी संस्थान की प्रामाणिकता भी जांच सकते हैं क्योंकि हुनर रोजगार गारंटी, प्लेसमेंट कंपनियों, संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले प्रमाणन आदि के बारे में जानकारी मुहैया कराता है। मौजूदा समय में कई प्रशिक्षण संस्थान उचित कीमतों, स्थानों और अनुकूल समय पर महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम मुहैया करा रहे हैं।

हुनर के साथ लगभग 1000 संस्थान पंजीकृत हैं और अब तक इस पर पूरे भारत में 6700 से अधिक पाठ्यक्रम पोस्ट किए जा चुके हैं जिनमें से 10 प्रतिशत पाठ्यक्रम रोजगार गारंटी भी प्रदान करते हैं। हुनर पर 150 से अधिक जॉब रोल्स हैं जिनमें अकाउंटेंट, बैक ऑफिस, ग्राफिक डिजाइनर, सॉफ्टवेयर डेवलपर आदि से जुड़ी नौकरियां शामिल हैं।



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top