Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिकोटा में पेंशनर्स समाज के वार्षिक उत्सव में 235 पेंशनर्स का सम्मान...

कोटा में पेंशनर्स समाज के वार्षिक उत्सव में 235 पेंशनर्स का सम्मान होगा

कोटा/ राजस्थान पेशनर्स समाज कोटा जिला इकाई के 31 दिसंबर को शिवज्योति कॉन्वेंट स्कूल में आयोजित होने वाले वार्षिक उत्सव में 235 पेंशनरों का सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला समारोह के मुख्य अथिति होंगे तथा विशिष्ठ अथितियो के रूप में जिले के नवनिर्वाचित विधायक शामिल होंगे ।

पेंशनर समाज के अध्यक्ष रमेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि 100 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर प्रभु लाल शर्मा सहित 80 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले 170 पेंशनर्स को अनुभव शिरोमणी सम्मान से नवाजा जाएगा। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य और सेवाएं करने वाले 65 व्यक्तियों का सम्मान भी किया जाएगा। समारोह के लिए 12 समितियों का गठन किया गया है। जिले में 22 हजार पेंशनर्स में से 11 हजार पंजीकृत सदस्य हैं। समारोह में करीब 4 हजार सदस्यों के भाग लेने की संभावना है।

समारोह के आयोजन पर विचार विमर्श करने के लिए पेंशनर्स भवन में आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों ने सार्थक सुझाव दिए। महामंत्री आर.पी.गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर एक कालेंडर और उपयोगी सामरिक का प्रकाशन भी किया जा रहा है। हरी सूदन शर्मा एवं अन्य पदाधिकारियों ने व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए सभी से समय पर उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की। बताया गया कि राजस्थान के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों से प्रतिनिधि मण्डल कार्यक्रम में भाग लेने हेतु कोटा आ रहे हैं।

लोक सेवक जिस लग्न और परिश्रम से अपनी सेवाएं देते हैं, सरकार सेवा निवृति के उपरांत परिलाभ के रूप में उन्हें पेंशन का उपहार देती है। ताजिंदगी उनकी बीमारी में, शारीरिक अक्षमताओं में, आंखों की रोशनी जब धुमिल पड़ जाती है, चलने-फिरने में लाचार हो हैं, यही पेंशन उनकी उम्मीद की किरण बन बुढ़ापे की लाठी बनती है। इस आर्थिक संबल के साथ वे अपनी-अपनी रुचि के मुताबिक अक्षय अनुभव और ऊर्जा से विभिन्न प्रकार की सेवाओं से समाज निर्माण में अमूल्य सहयोग भी करते हैं।

पेंशनरों की पेंशन से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं के समाधान, उनके अधिकारों की रक्षा के लिए तथा वे स्वस्थ्य रहें इन महत्ती उद्देश्यों को लेकर राजस्थान के अन्य जिलों की तरह राजस्थान पेंसनर्स समाज कोटा शाखा अपनी छ: उप शाखाओं सहित जिले के 22 हजार पेंशनर्स की सेवा में पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना उत्तरदायित्व निभा रही हैं।

महत्वपूर्ण यह भी है कि चंबल गार्डन के सामने स्थित पेंशनर भवन में कार्यकारिणी के सदस्य प्रतिदिन उपलब्ध रहते हैं। नवाचार करते हुए वर्ष 2017 से जीवन के 80 बसंत देख चुके पेंशनर्स को ” अनुभव शिरोमणि” सम्मान से नवाज़ा जा रहा है। एक और नवाचार जोड़ते हुए विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य और सेवाओं के लिए भी हर वर्ष चिन्हित पेंशनर्स को भी सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार