Sunday, March 3, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपाठ्य पुस्तकों के लिए सुझाव आमंत्रित

पाठ्य पुस्तकों के लिए सुझाव आमंत्रित

अगले 3 दिनों में कक्षा 3 से 5 वीं की एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों के लिए पाठों का चयन होना है। यदि आपके संज्ञान में किसी प्रतिष्ठित साहित्यकार की ऐसी कोई रचना हो, जो राष्ट्रीय-सांस्कृतिक चेतना, प्रकृति-प्रेम, पर्यावरण-संरक्षण, स्वच्छता, शांति, सहयोग एवं सह-अस्तित्व, सामाजिक-सांस्कृतिक समरसता, परिवार एवं कुटुंब,  भारतीय ज्ञान-परंपरा, कला एवं सौंदर्य-बोध, शौर्य-गाथा, राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता, मैत्री, सद्भाव, स्वास्थ्य एवं योगक्षेम, पौराणिक पात्रों एवं घटनाओं, प्रेरक व्यक्तित्व, पुरस्कार प्राप्त वीर एवं साहसी बच्चों, बाल कल्पना-लोक, लोक-कथाओं, जनजातीय संस्कृति, लोक-परिधान, कृषि एवं वन्य-जीवन अथवा भारत और भारतीयता को समर्पित हो, कृपया उनके नाम, उनके रचनाकारों के नाम, उनका संदर्भ-स्रोत, मूल रचना आदि आज ही  ईमेल  [email protected] पर भेजें।
अन्यथा यह स्वर्णिम अवसर हमारे हाथ से निकल जाएगा। स्मरण रखें कि हमारा-आपका यह योगदान भावी पीढ़ी के निर्माण में सहायक होगा।
यदि आपके संज्ञान में छठवीं से 12 वीं के लिए भी कुछ रचनाओं के नाम हों तो उसे भी मेल करें। विश्वास करें, शैक्षिक, सामाजिक एवं राष्ट्रीय महत्त्व के इस कार्य में मैं आपका सहयोग विनीत भाव से माँग रहा हूँ।
आपको ज्ञात होगा कि व्यवस्था के भीतर पूर्व से बैठे प्रभावशाली लोगों के अपने आग्रह-दुराग्रह हैं, बदलाव की राहें आसान नहीं, आपका सहयोग मिल जाय तो परिवर्तन की पहल व प्रयास को थोड़ी गति मिलेगी।
नोट: अपनी या अपने किसी परिचित अथवा सगे-संबंधियों की रचनाओं के नाम सुझाने से बचना ही श्रेयस्कर रहेगा।
image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार