आप यहाँ है :

पंचमढ़ी में बनेगा देश का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्वास्थ्य केंद्र

भागमभाग के जीवन और अत्यधिक तनाव से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें मध्यप्रदेश के कश्मीर कहे जाने वाले पचमढ़ी के आसपास नेचर केयर सेंटर की सौगात मिलने वाली है। यहां देश का सबसे बड़ा नेचर केयर सेंटर बनाया जाएगा। यह सेंटर लगभग डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर होगा। इसके लिए जमीन की तलाश जारी है। जमीन के मिलते ही सेंटर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

देश में इस समय 100 से अधिक नेचर केयर सेंटर हैं जहां नेचर तरीकों से तनाव और शारीरिक बीमारियों का इलाज किया जाता है। अब मध्यप्रदेश के पचमढ़ी के आसपास देश का सबसे बड़ा और अनेक थैरेपी प्रदाय करने वाला नेचर केयर सेंटर स्थापित जाएगा। सेंटर में सभी थैरेपी दी जाएंगी। अनेक शोधों के मुताबिक अधिकांश बीमारियों का कारण अत्याधिक तनाव है। इस तनाव को कम और दूर करने के लिए नेचर के नजदीक रहना सर्वत्ताम उपाय है।

इस सेंटर की खासियत यह होगी कि क्रीमीलेयर से लेकर लोअरलेयर तक के लोग इसका लाभ ले सकेंगे। मसलन हर वर्ग की पहुंच में यह सेंटर होगा। यहां इन वर्गो के लिए अलग-अलग सेक्शन बनाए जाएंगे, जहां शुल्क के मुताबिक थैरेपी और सुविधाएं दी जाएंगी। हालांकि स्वास्थ्य के अनुसार सभी को एक जैसी ही थैरेपी मुहैया होगी।

 

 

प्राकृतिक चिकित्सा में सर्वाधिक भूमिका वातावरण की है। जितना अच्छा वातावरण होगा उतनी जल्द ही स्वास्थ्य बेहतर होगा। पचमढ़ी की लोकेशन इसके लिए सबसे अच्छी है। यहां प्रकृति अपने खूबसूरत रूप में है। इसी प्राकृतिक खूबसूरती का सेंटर अपने यहां आने वाले लोगों को लाभ देगा।

 

अभियंगा हरबल मसाज, बेक एवं स्पाइन मसाज, हरबल कोलन थैरेपी, फुलमड बाथ, क्रोमो थैरेपी, हरबल स्टीम थैरेपी, रीफेलेक्सोलॉजी थैरेपी, डिटॉक्स थैरेपी, बॉडी स्कर्ब थैरेपी, म्यूजिक थैरेपी, अल्ट्रासाउंड थैरेपी, बैक्स थैरेपी सहित योगा, अंडरवाटर मसाज और अनेक मसाज और थैरेपी सेंटर में उपलब्ध होगी।

.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top