Saturday, March 2, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिश्री सुमित ठाकुर पश्चिम रेलवे के नए मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी बने

श्री सुमित ठाकुर पश्चिम रेलवे के नए मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी बने

मुंबई। श्री सुमित ठाकुर (IRSE) ने मुंबई के चर्चगेट स्टेशन भवन स्थित पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय में पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के महत्त्वपूर्ण पद का कार्यभार ग्रहण किया। श्री ठाकुर 2010 बैच के भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी हैं। आपने पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन के वरिष्ठ मंडल अभियंता (दक्षिण) के रूप में मुंबई की उपनगरीय ट्रेनों के सुचारू संचालन और रेल पटरियों के रख-रखाव से सम्बंधित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों का, विशेषकर मानसून के मौसम के दौरान बखूबी निर्वहन किया है।

वर्ष 2018 और 2019 के दौरान पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय खंड पर अतिवृष्टि के दौरान सम्भावित बाढ़ के स्थानों की उपयुक्त पहचान सुनिश्चित करने और सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित समाधानों के साथ इस समस्या का निराकरण करने में मुंबई सेंट्रल डिवीजन के वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (दक्षिण) के रूप में आपकी भूमिका विशेष रूप से महत्त्वपूर्ण और उल्लेखनीय रही, जिसे प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तरों पर काफी सराहा गया। श्री ठाकुर ने उत्कृष्ट इंजीनियरिंग मानकों के साथ लोकल ट्रेनों की राइडिंग क्वालिटी में सुधार लाने तथा मेगा ब्लॉक के व्यवस्थित नियोजन और प्रभावी निष्पादन के माध्यम से ट्रैक रखरखाव की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में भी उल्लेखनीय योगदान दिया, जिसके लिए आपको वर्ष 2015 और 2019 में दो बार पश्चिम रेलवे के सबसे प्रतिष्ठित जीएम अवार्ड सहित कई अन्य पुरस्कारों से नवाज़ा गया। श्री ठाकुर ने बी टेक सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना से वर्ष 2009 में प्राप्त की।

आपने वर्ष 2011 में आई आई टी, दिल्ली से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में मास्टर्स भी किया है। आप 2012 में पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन में सहायक मंडल अभियंता के रूप में रेलवे सेवा में शामिल हुए और जून, 2015 तक इस पद पर कार्यरत रहे। फिर जुलाई, 2015 से जुलाई, 2017 तक आपने पश्चिम रेलवे के राजकोट डिवीजन के डिवीजनल इंजीनियर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया। बाद में, आपको फिर से पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन में नियुक्ति मिली, जहाॅं आपको डिवीजनल इंजीनियर और सीनियर डिवीजनल इंजीनियर (साउथ) के रूप में कार्य निर्वाह का समृद्ध अनुभव हासिल हुआ। श्री ठाकुर ने 2017 में जापान में उच्च गति ट्रेनों के सम्बंध में विशेष प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में अपनी पोस्टिंग से पहले, आप मुंबई सेंट्रल डिवीजन में वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (दक्षिण) के पद पर कार्यरत थे। आपको संगीत, फिल्मों और खेल के क्षेत्रों के साथ रचनात्मक उत्कृष्टता में गहरी अभिरुचि है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार