Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्ति2550वें निर्वाण कल्याणक वर्ष में जारी होंगे के सिक्के

2550वें निर्वाण कल्याणक वर्ष में जारी होंगे के सिक्के

उदयपुर। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के निर्वाण कल्याणक महोत्सव 2023-24 के उपलक्ष्य में भारत सरकार 100 रुपये मूल्यवर्ग के स्मारक सिक्के जारी करेगी। दिनांक 23 फरवरी 2024 को भारत के राजपत्र में जारी अधिसूचना के अनुसार 44 मिलीमीटर के वृत्ताकार ये सिक्के 50 प्रतिषत चांदी, 40 प्रतिषत तांबा और 5-5 प्रतिषत निकल व जस्ते से बनेंगे। सिक्के के अग्रभाग में ‘सत्यमेव जयते’ उद्घोष युक्त राष्ट्रीय चिह्न अषोक स्तंभ एवं सिक्के का मूल्य 100 रुपये अंकित होगा। श्रमण डाॅ. पुष्पेन्द्र ने बताया कि सिक्के के पृष्ठभाग में तीर्थंकर महावीर की निर्वाण भूमि नालंदा पावापुरी के जलमंदिर का अंकन होगा तथा उस पर ‘पावापुरी निर्वाण भूमि’ लिखा रहेगा। सिक्के की परिधि में हिंदी और अंग्रेजी में भगवान महावीर 2550वाँ निर्वाण कल्याणक अंकित होगा। हिंदी व अंग्रेजी के नाम के बीच वर्ष ‘2023’ अंकित होगा।

साहित्यकार डाॅ. दिलीप धींग ने बताया कि ईस्वी पूर्व 527 में पावापुरी में कार्तिक अमावस्या को भगवान महावीर का निर्वाण हुआ था। दीपावली मनाने का प्राचीनतम ऐतिहासिक संदर्भ भगवान महावीर का निर्वाण कल्याणक ही है। डाॅ. धींग ने बताया कि वर्ष 2001 में जब भगवान महावीर का 2600वाँ जन्म कल्याणक मनाया गया, तब पाँच और सौ रुपये के सिक्के जारी किये गये थे। उन सिक्कों के पृष्ठभाग में संस्कृत भाषा के प्रथम जैन ग्रंथ तत्वार्थ सूत्र के बोधवाक्य ‘परस्परोपग्रहो जीवानाम’ के साथ जैन प्रतीक अंकित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि यह वर्ष तीर्थंकर महावीर स्वामी के निर्वाण कल्याणक 2550 वर्ष चल रहा है और इसी संबंध में भारत सरकार के डाक विभाग से भी संपर्क कर अति शीघ्र तीर्थंकर महावीर के जीवन वृत्त पर विस्तृत एक डाक टिकिटों की श्रृंखला जारी करने का अनुरोध किया जा रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार