Monday, May 27, 2024
spot_img
Homeपाठक मंचकोरोना पर भारी सरकारी गुलामी की अँग्रेजी

कोरोना पर भारी सरकारी गुलामी की अँग्रेजी

प्रति,
श्री सुधीर कुमार
संयुक्त सचिव
स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय
नई दिल्ली

महोदय,

मंत्रालय की वेबसाइट पर कोरोना विषाणु से संबंधित जानकारी केवल अंग्रेजी में दी गई है, मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्तियाँ व दस्तावेज केवल अंग्रेजी में जारी किए जा रहे हैं। हैल्पलाइन 1075 पर फोन लगाया तो अधिकारी ने अंग्रेजी के इतने शब्दों का प्रयोग किया कि मुझे कुछ समझ नहीं आया, मैं छोटे से गाँव का निवासी हूँ।

जिनको अंग्रेजी नहीं आती है वे लोग कहाँ जाएँ ? मंत्रालय के अधिकारी केवल अंग्रेजी में सूचनाएँ क्यों जारी कर रहे हैं? क्या सारी मशीनरी अंग्रेजी जानने वाले लोगों के लिए काम कर रही है, देश के गाँवों में रहने वाली 70 प्रतिशत जनता किससे गुहार लगाए?

मैं सोचता था कि भारत की राजभाषा हिंदी है तो सरकारी सूचनाएँ उसी में जारी होती होंगी पर यहाँ तो हिन्दी का अता-पता ही नहीं है।

भवदीय,
अभिषेक कुमार, अभिषेक वस्त्र भंडार,
ग्राम- सुल्तानगंज, तहसील-बेगमगंज
जिला-रायसेन 464570

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार