आप यहाँ है :

कालाहाण्डी में खुली कीस भुवनेश्वर की नई शाखा

कालाहाण्डी,भवानीपटना प्रखण्ड के बादली में कीस,भुवनेश्वर की नई शाखा खुोली गई, जिसका लोकार्पण ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वर्चुवल मोड में किया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि वे कीस,कालाहाण्डी शाखा को अपने हाथों से लोकार्पित कर आज बहुत प्रसन्न हैं। शिक्षा के क्षेत्र में ओडिशा सरकार की सभी पहल को कीस आगे बढाएगा।उन्होंने यह भी कहा कि कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता प्रोफेसर अच्युत सामंत ने कीस,कालाहाण्डी शाखा खोलकर आदिवासी कल्याण के लिए बहुत अच्छा किया है।

उन्होंने बताया कि उनकी ओडिशा सरकार की शिक्षा तथा प्रशासन में 5-टी योजना लागू की है जो पूरी तरह से सफल सिद्ध हुई है। उद्घाटन सत्र के अवसर पर कालाहाण्डी के सांसद श्री बसंत कुमार पण्डा,राज्यसभा सांसद श्री सुजीत कुमार तथा लांजीगढ विधायक श्री प्रदीप कुमार दिशारी आदि उपस्थित थे।स्वागत की औपचारिकता कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोकसभा सांसद प्रोफेसर अच्युत सामंत ने पूरी की। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के प्रति आभार व्यक्त करते हुए तथा आमंत्रित सभी विशिष्ट मेहमानों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कीस कालाहाण्डी की संक्षिप्त जानकारी दी जिसके खुल जाने से उनका सपना आज साकार हो चुका है।

आमंत्रित विशिष्ट अतिथि सांसद बसंत पण्डा ने अपने संबोधन में यह कहा कि प्रोफेसर सामंत ने आदिवासी कल्याण के विकास के क्षेत्र में शिक्षा के माध्यम से ऐतिहासिक पहल की है जिसका वे स्वागत करते हैं।सौ से भी अधिक संगठन कालाहाण्डी में आदिवासी लोगों के कल्याण के लिए खोले गये हैं लेकिन उनमें से शिक्षा के माध्यम से सिर्फ कीस कालाहाण्डी ही है। इसके लिए वे प्रोफेसर अच्युत सामंत को बधाई देते हैं। राज्यसभा सांसद श्री सुजीत कुमार ने कहा कि ओडिशा राज्य सरकार आदिवासी कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रखी है। लांजीगढ विधायक श्री प्रदीप कुमार दिशारी ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्रा श्री नवीन पटनायक के कुशल नेतृत्व में कालाहाण्डी अब एडुकेशनल हब बन चुका है। कीस कालाहाण्डी खोलकर प्रोफेसर अच्युत सामंत ने शिक्षा के माध्यम से कालाहाण्डी के विकास में अपने योगदान को साकार किया है।

गौरतलब है कि केजी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक यह आवासीय विद्यालय पूर्णतः निःशुल्क है जिसमें स्थानीय गरीब आदिवासी बच्चे वाई-फाई सुविधा के साथ-साथ इकोफ्रेण्डली परिवेश में उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त करेंगे जिनके उत्तम स्वास्थ्य की सुविधा के तहत परिसर में 200 बेडवाला अस्पताल भी है।इस आवासीय विद्यालय में उत्कृष्ट पठन-पाठन के साथ-साथ समस्त अत्याधुनिक खेल संसाधन आदि भी उपलब्ध हैं। गौरतलब है अबतक कीस,भुवनेश्वर की नई शाखाएं मयूरभंज, बालांगीर,इमामी कीस,बालेश्वर तथा आज कीस कालाहाण्डी में खुल चुकी हैं जिनका लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के कर-कमलों द्वारा हुआ है।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top