Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeमनोरंजन जगतछठा जागरण फिल्म महोत्सव एक जुलाई से 17 शहरों में

छठा जागरण फिल्म महोत्सव एक जुलाई से 17 शहरों में

फिल्म प्रेमियों के दिलों में विशेष स्थान रखने वाले 'जागरण फिल्म महोत्सव' की शुरुआत इस बार दिल्ली में एक जुलाई से हो रही है। इस महोत्सव का यह छठा साल है। पांच दिनों तक चलने वाले इस समारोह में राजधानी के दर्शकों को कई प्रतिष्ठित भारतीय और विदेशी फिल्में देखने को मिलेंगी। इस बार महोत्सव की थीम 'खुशी' है।

यह देश का अकेला फिल्म महोत्सव है, जिसके तहत अलग-अलग शहरों में फिल्मों का प्रदर्शन होता है। इस बार भी तीन माह के दौरान 17 शहरों के सिनेप्रेमी इसका लुत्फ उठाएंगे। इसका समापन मुंबई में होगा। अगर भौगोलिक नजरिये से देखें तो जागरण फिल्म महोत्सव इस तरह के आयोजनों में सबसे बड़ा है।

इस महोत्सव के अंतर्गत जिन शहरों में फिल्मों का प्रदर्शन होगा, उनमें दिल्ली और मुंबई के साथ कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, रांची, जमशेदपुर, रायपुर, इंदौर और भोपाल शामिल हैं।

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल (डब्ल्यूडब्ल्यूआई), भारतीय फिल्म फेडरेशन (एफएफआई) और मोशन पिक्चर एसोसिएशन (एमपीए) के साथ मिलकर यह आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में ऑफिशियल कंट्री फोकस पार्टनर अमेरिकन सेंटर है।

महोत्सव के प्रवक्ता के मुताबिक, 'पिछली बार जो उपलब्धियां हमने हासिल की थीं, इस बार हम उससे आगे की ओर नजर रख रहे हैं। हम भारत और दुनिया की अच्छी फिल्में ही प्रदर्शित नहीं करेंगे बल्कि उन लोगों पर भी अमिट छाप छोड़ेंगे जिन्हें कहानियां सुनाने और खोजने की भूख है। इस महोत्सव में नई संस्कृतियों की तलाश से लेकर कुछ दुर्लभ और निराली फिल्मों के बारे में जानकारी भी दर्शकों को मिलेगी।'

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार