Saturday, June 15, 2024
spot_img
Homeविशेषलंदन में भी मनाया गया हिंदी दिवस

लंदन में भी मनाया गया हिंदी दिवस

लंदन में हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रसिद्ध संस्था “संगम” ने नेहरू सेंटर में “हिन्दी युवा संगम” आयोजित किया गया जिसमें बड़ी संख्यामें 16 से 22 वर्ष के आयु वर्ग के युवा सम्मिलित हुए. कार्यक्रम के सहआयोजक कथा यूके थे. सब से अच्छी बात यह रही कि इसमें भारतीय उच्चायोग, लंदन ने भी कार्यक्रम में सहभागिता की. कार्यक्रम में भारतीय उच्चायोग के मिनिस्टर समन्वय दीपक चौधरी जी और श्री वीरेंद्र शर्मा, ब्रिटिश सांसद भी मौजूद थे .

कथा यूके के महासचिव एवं वरिष्ठ साहित्यकार तेजेंद्र शर्मा, भारतीय उच्चायोग से हिन्दी अधिकारी डॉ नन्दिता साहू जी एवं लन्दन के जाने माने ब्राडकास्टर रवि शर्मा ने सभी युवाओं की प्रस्तुतिओं का मूल्यांकन किया। कार्यक्रम के संयोजक ज्ञान शर्मा के अनुसारप्रतिभागियों को छः टीमों में बाँटा गया जिनके नाम भारत की छः प्रसिद्ध नदियों गंगा, गोदावरी, कावेरी, नर्मदा, ब्रह्मपुत्र और यमुना पर थे . हर टीम में दो युवा थे। प्रतिभागी देवांश झा, सायरा ख़ान, सात्विकी पांडेय, महक चंदेल, जाह्नवी शर्मा, अभिराज सिंह, स्नेहा चौबे, इशिका पांडेय, कृष्णन अचारी, राहुल सेठीया, सपना ठाकुर एवं रोमा काकरान ने अपनी प्रस्तुतियों से खूब तालियाँ बटोरी। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष मिश्रा ने किया.

जूरी टीम से श्री तेजेंद्र शर्मा जी एवं डॉ नन्दिता साहू जी ने अंत में पुरस्कारों की घोषणा की जिसमें प्रथम पुरस्कार कृष्णन अचारी, द्वितीय पुरस्कार स्नेहा चौबे, तृतीय पुरस्कार राहुल सेठिया को प्रदान किया गया.

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश संगठन के मधुरेश मिश्रा, अश्विनी श्रीवास्तव, राजेश विश्वकर्मा, अभी योगी, मध्यप्रदेश एसोसिएशन यूके सेविनायक, अंतरराष्ट्रीय कवि संगम, बिहारी कनेक्ट से उद्देश्वर सिंह, गुरुकुल यूके से इन्दु बरोट भी इस अवसर पर उपस्थित थे .

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार